106 साल की भारतीय महिला यूट्यूबर : मस्तानम्मा

World's oldest Youtuber

Hello Fellows,

हाथ में हुनर और टेक्नोलॉजी का साथ हो तो कौन मशहूर नहीं हो सकता।

यही हुनर मस्तानम्मा को 106 साल की भारतीय महिला यूट्यूबर बनाता है, Youtube एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपके अंदर छुपी प्रतिभा को लोगों तक पहुँचाने का काम करता है ठीक वैसे ही आंध्र प्रदेश राज्य में भारत की सबसे अधिक आयु की Youtuber मस्तानम्मा पारंपरिक जायकों में प्रवीणता के चलते काफी चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

मस्तानम्मा का एक youtube चैनल है जिसे उनके पोते द्वारा चलाया जाता है “Countryfoods” नाम  के इस “Youtube” चैनल को अब तक 769000 लोगों ने सब्सक्राइब किया है। यह चैनल आंध्रप्रदेश के स्थानीय जायके वाले व्यंजनों के लिए काफी मशहूर है ।

world's oldest youtuber

युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा बनी आंधप्रदेश के गुड़ीवाड़ा की यह दादी अम्मा अपना सारा काम बिना किसी की सहायता के ही करना पसंद करती हैं और उनका खाना खिलाने के प्रति स्नेह स्वत: ही उनके लिए आदर और सत्कार की भावना का निर्माण करता है।

यह चैनल मस्तानम्मा के पोते द्वारा तब शुरू किया गया जब एक रात को के.लक्ष्मण(पोता) ने एक रात को भूख लगने पर पारंपरिक  रूप से कुछ खाना तैयार किया और इन्टरनेट पर डाल दिया।  देखते ही देखते यह विडियो वायरल हो गया और उसके बाद अपनी दादी की मदद से यह चैनल आगे बढ़ाने का निर्णय किया, पूरी तरह से समझ आने पर कि पोते द्वारा यह विडियो क्यों बनाया जा रहा है ऐसा जानने के बाद मस्तानम्मा की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

आप भी अपने परिवार में देखते होंगे कि जो व्यक्ति खाना अच्छा बनाता है उसे केवल और केवल इस बात की चिंता होती है कि उसके हाथ का बना खाना खाकर लोग उँगलियाँ चाटते रह जायें, इसके बाद भले ही वह खाना बनाने वाले के लिए बचे या न बचे:)

मस्तानम्मा ने यह साबित कर दिया है कि यदि आपके पास कोई हुनर है तो लोगो तक उसे पहुँचने में कोई देर नहीं लगती और जो लोग इस बात से दुखी रहतें हैं कि हमें सफलता नहीं मिली तो उसके लिए यह एक सबक है कि देर सवेर ही सही जीवन में उजाला होना तय है। ठीक उसी तरह जैसे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा 55 साल की उम्र में अपनी सफलता की पारी घोषित करतें हैं और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लगभग 70 वर्ष की आयु में शुरुआत करतें हैं 🙂

आयु आपके सफल होने में कभी बाधक नहीं होती, बाधक होती है तो आपकी इच्छाशक्ति, और लक्ष्य प्राप्ति के लिए किये गये प्रयासों में कमी:)

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*