UPSC Results: नंदिनी, अनमोल, और जी. रोनान्की रहे टॉप-3, देखें और किसने मारी बाजी!!

भारत में सबसे ज्यादा craze का विषय रहने वाले सिविल सर्विसेज exams का result  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन U.P.S.C द्वारा बुधवार को घोषित किया गया । कुल  मिलाकर 1099 candidates ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की।  जिसमें कर्णाटक की K.R. Nandini को प्रथम स्थान मिला । अनमोल शेर सिंह बेदी Male category में first और overall 2nd position पर रहे वहीँ गोपालकृष्ण रोनान्की ने  3rd स्थान प्राप्त कर देश का गौरव बढ़ाया। Top- 25 में 18 male और 7 female candidates रही। वहीँ नंदिनी ने एक न्यूज़ एजेंसी को बताया कि वह हमेशा से ही आईएस अफसर बनना चाहती थी। उन्होंने बहुत मेहनत की।नंदिनी के माता पिता कोलार में स्कूल टीचर हैं  2014 में उनका सिलेक्शन IRS (इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज) में हुआ और 2015 में फिर से कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पायी। उन्होंने फिर से try किया और top किया। उन्होंने बताया “यह बहुत ही गजब का experience रहा…” यह सफलता उन्हें 4th attempt में  मिली है ।  वे ओबीसी कैटेगरी से हैं। फिलहाल नंदिनी, indian revenue services (IRS)में हैं, और नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, एक्साइज एंड नार्कोटिक्स फरीदाबाद में ट्रेनिंग कर रही हैं। नंदिनी ने 2014 सिविल सर्विसेस एग्जाम में 849 रैंक हासिल की थी। उन्होंने बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल stream) की डिग्री ली है। इस एग्जाम में उन्होंने कर्नाटक लिटरेचर को optional  Subject के तौर पर चुना था।

वहीँ अनमोल शेर सिंह बेदी Male category में first और overall 2nd position पर रहे। अनमोल BITS पिलानी से Computer Science  इंजीनियर हैं। अनमोल ने कहा- यह सब भगवान की कृपा है। इस कामयाबी पर मुझे विश्वास नहीं हो रहा है।

कश्मीर में जहाँ कुछ युवक भटके हुए हैं वहीँ बिलाल जैसे लोग administrative services में जाकर देश की सेवा करना चाहतें हैं। नॉर्थ कश्मीर के गांव हंदवाड़ा के बिलाल मोहिउद्दीन भट ने 10th position पाई । उन्होंने कहा, “शब्दों में मेरे लिए अपनी भावनाओं को जाहिर कर पाना बेहद मुश्किल है। मैं खुद को आज आसमान पर महसूस कर रहा हूं। मेरा केवल इसी बात पर विश्वास था- ट्राइ, ट्राइ, ट्राइ अगेन। मैं 2010 से ट्राइ कर रहा हूं।”  अपनी 7 महीने की बेटी मरियम का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि जब से बेटी का जन्म हुआ मैंने preliminary clear किया बस फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। बिलाल ने कहा कि मेरा लक्ष्य आईएएस था और इसके लिए वे एक लम्बे वक्त से इंतजार भी कर रहे थे उन्होंने बताया कि इस के लिए मैंने हर कुर्बानी दी है। मेरे पिता एक लम्बे वक्त से इंतज़ार कर रहे हैं  कि मैं अपने लोगों की सेवा कर पाऊँ। बिलाल Indian Forest Officer के पद पर लखनऊ में Posted हैं। 4  बार UPSC का एग्जाम दे चुके हैं और इस साल नवंबर में वो 32 साल के हो जाएंगे,जो कि इस एग्जाम के लिए cutoff edge है।

जहाँ एक तरफ UPSC के results घोषित हुए वहीँ बधाईयों का तांता लगना शुरू हो गया है। बिलाल भट की सफलता पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बधाई देते हुए कहा कि यह काफी उत्साह बढ़ाने वाला है कि आतंकवाद से प्रभावित इलाकों से युवा civil services का एग्जाम दे रहे हैं और top कर रहे हैं।
जाने कौन-कौन रहे top-10 में !!!!!
Roll number: Names
1.  0134810 NANDINI K R
2 . 0561724 ANMOL SHER SINGH BEDI
3.  0147866 GOPALAKRISHNA RONANKI
4.  0014451 SAUMYA PANDEY
5.  0656401 ABHILASH MISHRA
6.  0032405 KOTHAMASU DINESH KUMAR
7.  0583119 ANAND VARDHAN
8.  0559310 SHWETA CHAUHAN
9.  0384935 SUMAN SOURAV MOHANTY
10.  0000823 BILAL MOHI UD DIN BHAT

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*