बिना डीजल और पेट्रोल Tesla भरेगी दौड़ : Tesla’s new second generation Roadster

Hello Fellows,

बचपन में जब स्कूल में पढ़ाई करते थे तो परीक्षा में एक प्रश्न पूछा जाता था कि “पहिये की खोज क्यों हुई?” और उसका उत्तर अक्सर इस लाइन से शुरू होता था कि “आवश्यकता आविष्कार की जननी है” (Need is the Mother of Inventions). शायद आज की जरूरत प्रदूषण से मुक्ति है और पर्यावरण के प्रति सजग कुछ कंपनियां ऐसे ही अविष्कारों को अंजाम देने में लगी है उन्हीँ में एक कंपनी है Tesla.

“बिना डीजल और पेट्रोल Tesla भरेगी दौड़”

Tesla कंपनी ने अपनी ही सीरीज़ में second generation की कार “Roadster” को लॉन्च किया है. कंपनी के सीईओ Elon Musk” ने “Tesla Semi Unveiling” समारोह से पूरी दुनियां को आश्चर्यचकित कर दिया है, और यह थी “Roadster की वापसी”। चार सीट वाली कार की खूबसूरती ऐसी कि आँखें फटी की फटी रह जायें।

Elon Musk ने बताया कि हम इसे दुनियां की सबसे तेज़ उत्पादन की कार बनाना चाहतें हैं, Musk की मानें तो यह कार उन सभी कार कंपनियों की मार्किट को धराशायी करने की तैयारी में है जो पेट्रोल और डीजल कारें बनाने की आदि हो चुकी हैं।

कैसी होगी परफॉरमेंस?

Musk ने दावा किया कि यह कार 0 से 60MPH की रफ़्तार पर पहुँचने के लिए इसे 1.9 सेकंड का ही समय लगेगा और अगर ऐसा होता है तो ऐसा करने वाली यह पहली कार बन जाएगी और 2 सेकंड के रिकॉर्ड को तोड़ देगी। उन्होंने यह भी बताया कि 0 से 100 MPH की स्पीड को 4.2 सेकंड्स में पकड़ लेगी और अगले 4.7 सेकंड्स में 400 मीटर की दूरी तय कर लेगी।

“यह एक जेट से भी तेज़ होगी” Musk ने बताया कि अभी इस कार की टॉप स्पीड कन्फर्म नहीं है लेकिन हमारा मानना है कि 250 mph(400 किलोमीटर/घंटा) तक जा सकती है। अभी तक यह रिकॉर्ड Agera RS by Sweden’s Koenigsegg के नाम है जिसकी स्पीड 277.5 mph है लेकिन यह पेट्रोल से चलने वाली कार है जबकि Roadster पूरी तरह से बैटरी पर चलने वाली कार है।

200kWh की बैटरी से लैस यह कार 620 miles या कहें कि 1000 किलोमीटर से भी ज्यादा एक बार चार्ज करके जा सकेगी। इस कार में 3 मोटर्स हैं जिसमे से एक आगे और दो पीछे हैं, आल व्हील ड्राइव, और torque steering इसकी खूबियों में शामिल हैं।

स्पोर्ट्स कार इंडस्ट्री को कड़ी टक्कर देने वाली कारों में यह शुमार होगी और इसके प्रतियोगियों में McLaren P1 cockpit, Acura NSX exterior, Bugatti Chiron headlights, Targa-like roof, Aston Martin DB10 इत्यादि शामिल हैं।

कितनी हो सकती है कीमत?

Musk ने बताया कि यह कार का उत्पादन 2020 से पहले नहीं होगा। लेकिन यदि आप $200000 (लगभग 1 करोड़ 28 लाख) मूल्य का बेस मॉडल $50000 की राशी देकर बुक करवा सकतें हैं और अगर कोई व्यक्ति अधिक परफॉरमेंस वाली foundation series की पहली 1000 कारों में से बुक करवाना चाहता है तो अभी $250000((लगभग 1 करोड़ 61 लाख)) देकर रिज़र्व करवा सकता है।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*