भारत में ही नहीं बल्कि इन देशों में भी मनाया जाता है मकर संक्रांति

Hello Fellows,

आप सभी को Newsfellow.com की तरफ से मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर आपको स्वस्थ व प्रसन्न रखें यही कामना है। आपको बता दें कि मकर संक्राति भारत के लगभग हर राज्य में मनाया जाने वाला एकमात्र त्यौहार है और अनेक देश भी मकर संक्रांति की वैज्ञानिकता से अनभिज्ञ नहीं हैं।

मकर संक्रांति के विषय में मुख्य मान्यताएं क्या हैं आइये जानतें हैं: 

वैसे तो संक्रांति साल में हर मास में 12 राशियों में आती है लेकिन मकर राशि में इसके प्रवेश को अति विशेष माना जाता है। कर्क राशि से मकर राशि में प्रवेश होने से सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रविष्ट होता है। जिसके कारण दिन लम्बे और रातें छोटी होती लगती हैं इसके विपरीत कर्क राशि में प्रवेश करने से दिन छोटे और रातें लम्बी होंने लगती हैं।

sooryadev

महाभारत की कथा अनुसार भीष्म पितामह को इच्छा मृत्यु का वरदान प्राप्त था युद्ध के समय में जब वे शर शैय्या पर थे तो अपने प्राणांत करने के लिए मकर संक्रांति के दिन के इंतजार में थे क्यूंकि यही वो दिन था जिस दिन उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हुई।

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करने का भी विशेष महत्व माना जाता है क्योंकि ऐसा विश्वास है कि देवलोक से बहुत से देवता पृथ्वी की पवित्र नदियों में किसी न किसी रूप में स्नान करने आतें हैं।

Makar sankranti snan

इस दिन किसान अपनी फसलों की कटाई शुरू करतें हैं और दान दक्षिणा भी करतें हैं। इस दिन पर्यावरण अधिक चैतन्य रहता है और प्रकृति में दैवीय अनुभूति होती है। जो व्यक्ति साधना करतें हैं या आध्यात्मिकता की तरफ जिनका झुकाव रहता है उनके लिए इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है।

भारत में कहाँ और किन नामों से जाना जाता है मकर संक्रांति: 

मकर संक्रांति: छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, बिहार, झारखण्ड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्णाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू, ओडिशा.

ताड़ पोंगल, उझवर तिरुनल: तमिलनाडू

उत्तरायण: गुजरात, उत्तराखंड

माघी: हरियाणा, हिमाचल, पंजाब

भोगाली बिहू: असम

शिशुर सेंक्रांत: जम्मू

खिचड़ी: उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार

पौष संक्रांति: पश्चिमी बंगाल

मकर संक्रमण: कर्णाटक

भारत में ही नहीं बल्कि इन देशों में भी मनाया जाता है मकर संक्रांति:) 

  • बांग्लादेश: Shakrain/पौष संक्रांति
  • नेपाल : ‘माघी सङ्क्रान्ति’ ‘खिचड़ी सङ्क्रान्ति’
  • थाईलैंड: सोङ्गकरन
  • लाओस : पि मा लाओ
  • म्यांमार : थिङ्यान
  • कम्बोडिया: मोहा संगक्रान
  • श्रीलंका : पोंगल, उझवर तिरुनल

विशेष: मकर संक्रांति भारत के हर राज्य में मनाया जाने वाला एकमात्र त्यौहार है इसके अलावा अनेक देशों को भी इस त्यौहार की वैज्ञानिकता का आभास है।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

 

 

 

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*