Health

केसर के कुछ उपयोग ये भी:-

केसर को saffron या जाफरान के नाम से भी जाना जाता है और यह विश्व में सबसे महंगे मसालों में शुमार किया जाता है जो चीज़ इसे सबसे अनमोल बनाती है वो यह कि इसकी शुरुआत से लेकर अंत तक Processing by-hand ही की जाती है केसर एक फूल से धागों की आकृति में निकलता हुआ तंतु (Strand) है केसर को इतना special बनाने का राज छिपा है इसके flavor में जो की safranal और picrocrocin नामक chemical compound का मिश्रण है विश्व भर में बनने वाले बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन केसर के flavor बिना अधूरे हैं इसके अलावा काफी सारे health medicinal purposes में इसका उपयोग किया जाता है असल में, केसर का उपयोग कैंसर(Cancer), बांझपन(infertility), अवसाद(depression), अनिद्रा(insomnia), ठंड(cold) और खांसी(cough), अस्थमा(Asthma), रक्तचाप(Blood Pressure) और कई अन्य रोगों में किया जाता है। केसर में 150 से अधिक lively compounds हैं जो मानव शरीर के लिए अच्छे हैं। केसर को विशिष्ट मौसम की स्थिति बढ़ने की जरूरत है और यह जम्मू और कश्मीर (भारत), इटली, ईरान और फ्रांस आदि में व्यापक रूप से उगाया जाता है।

Image result for केसर

केसर के अतुलनीय लाभ:-

1. बालों के झड़ने को रोकता है: – आज के तनावपूर्ण जीवन में, जहां इतने सारे तनाव हैं, जिसके कारण Alopecia (गंजापन) एक सामान्य समस्या बनती जा रही है केसर गंजापन दूर करने में मदद करता हैं और बालों के झड़ने से बचाता हैं। केसर, दूध और Liquorice (मुलेट्ठी) का मिश्रण खोपड़ी में लगाने से बालों के झड़ने से रोकता है और नए बालों को विकसित करने के लिए जड़ों को Stimulate करने में सहायक है।

2. Heart Rate नियंत्रित करता है: – जाफरान में पोटेशियम(potassium) की उपस्थिति हृदय गति को धीरे-धीरे धीमा करने में मदद करती है जिससे हृदय की रक्षा होती है और यह स्वस्थ रहता है।

3.  Pimples को हटाने के लिए अच्छा: – केसर के 10-15 Strands और 7-8 तुलसी के पत्ते का प्रयोग करके एक Paste बनाएं। अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगायें करें और 10 मिनट के बाद पानी से धो लें । ऐसा सप्ताह में दो बार करने से मुँहासे, झुर्रियों और काले धब्बों से चेहरे को बचाया जा सकता है और आपको मिलती है glowing और चमकती skin.

Image result for kesar and basil leaves            1 gram Mongra Saffron

4.  Overall physical health में मदद करता है: – केसर शरीर के कोशिकाओं(cells) और ऊतकों(Tissues) की मरम्मत के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें कई Macro-Micro पोषक तत्व होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और मैग्नीशियम की उपस्थिति tissues के विकास में मदद करती है और Immune System को मजबूत करती है।

5. रक्तचाप के लिए केसर: केसर में कई खनिज होते हैं जैसे copper, pottassium calcium, magnese, iron, magnesium, zinc और selenium इनमें से कुछ रक्तचाप को नियंत्रित करने और हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

6. कैसर की रोकथाम के लिए केसर: केसर में Zea-xanthin, lycopene, α & β- carotene जैसे जैव-रासायनिक यौगिकों को शामिल किया गया है, ये सब Immune Modulator के रूप में कार्य करते हैं और मानव शरीर को कैंसर से बचाते हैं।

7. Depression Buster के रूप में केसर :- Carotenide की उपलब्धता Immune system को strong बनाने में लाभकारी होती है, और केसर में उपस्थित Oxidents तनाव को कम करतें है। इसके अलावा केसर में पाए जाने वाले Safranal और anti-crocin तनाव को reduce करके मनुष्य जीवन में उमंग और उत्साह का संचार करने में सहायक है।

8. Detoxification के लिए केसर: केसर में कई चिकित्सीय अनुप्रयोग हैं और शरीर के विषाक्त तत्वों को खत्म करने में लाभदायक है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के उपचार जैसे ऐंठन(cramps), और स्पा आदि में भी प्रयोग किया जाता है।

9. पाचन (digestion) में लाभदायक : कई औषधीय यौगिकों की उपस्थिति के कारण केसर पाचन के लिए अच्छा है। यह पाचन को उत्तेजित करता है यह सुझाव दिया जाता है कि पेट के कार्य को मजबूत करने के लिए पानी (1 लीटर) और केसर (1 ग्रा) का मिश्रण बनाकर लेना लाभकारी है। Liver और spleen बड़ा हो जाने पर भी केसर के उपयोग को अत्यंत गुणकारी माना गया है।

Image result for केसर

10. साफ़ त्वचा के लिए केसर: बहुत से beauty products केसर को विशेष रूप से इस्तेमाल करते हैं। केसर के 20-30 Strands को यदि नहाने के पानी में भिगोकर कुछ देर तक रखा जाये और उसके बाद स्नान करने से आप साफ़ और निखरी त्वचा पा सकतें हैं।

11. दांत-दर्द, Healthy lips में सहायक: प्राचीन काल से, केसर को दर्द निवारक के रूप में प्रयोग किया जाता है। केसर और शहद के मिश्रण को दांत पर रगड़ने से मसूड़ों और दांत के दर्द को दूर करने में लाभ होता है। स्वस्थ होंठों के लिए केसर का उपयोग किया जाता है क्यूंकि केसर कुछ पौधों के उत्पादों में से एक है, जो कि Vitamin B2 (राइबोफ्लैविन) का सबसे बड़ा स्रोत है। गले में दर्द, जीभ की सूजन, होंठ और त्वचा की जलन को रोकने में नियमित रूप से केसर को लेना उपयोगी होता है।

12. पुरुषों और स्त्रियों के लिए लाभदायक: पुरुषों में Male vitality बढ़ाने के लिए केसर का उपयोग किया जाता है। यहां तक ​​कि इस जादुई जड़ी बूटी में वृद्ध लोगों को ताकत देने की क्षमता है। इसके अलावा यदि मासिक धर्म में दूध और केसर का उपयोग किया जाये तो यह स्त्रियों के period related pain को कम करने में सहायक है। केसर pelvic blood flow को बढाता है जिसके परिणामस्वरूप गर्भवस्था के समय माँ को ऐंठन(cramps) से निजात मिलती है। इसके अलावा mood swings,चिढ़चिढ़ापन,depression को control करने में लाभकारी है। केसर में iron की उपलब्धता खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी सहायक है।

Image result for केसर

आप सभी ने देखा भी होगा कि हवन यज्ञ इत्यादि में केसर और चन्दन का तिलक किया जाता है। प्राचीन काल से चले आ रहे इन rituals के पीछे तर्क यह है कि तिलक करते समय eyebrows के मध्य विशेष प्रकार की नाड़ी को press किया जाता है जिसका सीधा सम्बन्ध आज्ञाचक्र से है जो हमारे शरीर की सभी इन्द्रियों को नियंत्रित करता है। केसर(तेज़) और चन्दन(ठंडा) का प्रयोग उनके विशिष्ट गुणों के कारण किया जाता है ताकि कोई भी व्यक्ति जब कभी निर्णय ले तो दिमाग ठंडा रहे और वह यशस्वी निर्णय ले सके:)