अच्छा!! तो ये है iphone में “i” का मतलब/Meaning of “i” in iphone…

Source: pixabay.com

पिछले काफी सालों से हम देख रहें हैं कि Apple company जो भी product launch करती है उसमे “i” common होता है जैसे iwatch, iphone, iMac, iPod,iTunes,iPad आदि और ऐसा तब से होना शुरू हुआ जब Apple ने अपना first computer iMac 1998 में रिलीज़ किया। लेकिन इस “i” का मतलब क्या है? Internet पर ये काफी चर्चा का विषय रहा कि Apple products में “i” का मतलब क्या है जब  1998 में Steve jobs ने iMac को introduce किया तो उन्होंने “i” और “Mac” के बीच क्या link है इसे समझाया।

“iMac” दो चीजों के मिश्रण से बना एक word है, जिसमे Internet के प्रति excitement भी है और Macintosh की simplicity भी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य इसे number 1 use की आइटम बनाना है, जिस से कि users हमें खुद आकर कहें कि हमें एक ऐसा computer चाहिए जिस पर high speed internet आसानी से चले।

1998 में “iMac” में i का मतलब internet ही था लेकिन जैसे जैसे Steve jobs ने अगली slides दिखाई उसमे “i” का meaning expand होता गया। internet के अलावा “i” का मतलब individual(व्यक्ति), instruct(निर्देश), inform(सूचना) and inspire(प्रेरणा) भी था तब से “i” अपने original meaning से दूर चला गया। शायद इसीलिए iPod को नाम देते समय “i” का meaning internet तो बिल्कुल नहीं था लेकिन तब से Apple के हर product की connectivity कहीं न कहीं internet से थी ही।  इसलिए समय के साथ “i” Apple को represent करने वाला brand बन गया। आजकल Apple दूसरी markets में भी grow कर रहा है जैसे iwatch, iTV और बड़े बड़े brands जैसे Sony, Samsung को अपनी उत्तम quality के चलते पीछे छोड़ चुका है। तो अब आप जान चुकें हैं कि “ये है iphone में “i” का मतलब”। आपको  बता दें जहाँ तक  Apple के revenue का सवाल है तो 2016 में  Apple company का  revenue 215.6 billion USD था  और 2017 के first quarter में total revenue का 69.4% केवल iPhones की बिक्री से आया है।

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*