सर्दियों में होंठ बेहाल, कैसे करें देखभाल? : lip care tips

Cracked lips

Hello Fellows,

सर्दियों में बिन बताये आ जाने वाले कितने ऐसे स्वास्थ्य सम्बन्धी कारण हैं जिनसे हमें जूझना पड़ता है, उन्ही में से एक है होंठो का फटना। कई बार तो होंठो पर तरह-तरह के petroleum पदार्थ लगाने पर भी फ़र्क नहीं पड़ता। लेकिन अगर जान जायें कि होंठो की देखभाल का सही तरीका क्या है तो मुझे नहीं लगता कि भविष्य में इस तरह की समस्या से हमें जूझना पड़ सकता है।

पर्याप्त पानी: हमारे शरीर का 70% भाग जल है और यही पानी हमारे शरीर को नमी प्रदान करता है। कम पानी पीने से शरीर में खुश्की होना  स्वाभाविक है। पानी की कमी से होंठ फटने लगते है इसलिए पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करने से इस तकलीफ से बचा जा सकता है।

सही लिप बाम का करें चुनाव: बाज़ार में आने वाले बहुत से लिप बाम पेट्रोलियम बेस्ड होतें हैं वे नमी तो देतें हैं लेकिन cure नहीं करते। ध्यान रहे कि कोई भी लिप बाम जब हम इस्तेमाल करें तो निश्चित कर लें कि वह बादाम के तेल या विटामिन E से युक्त होना चाहिए। स्त्रियाँ लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम अवश्य लगायें, इससे उनके होठों की नमी बरकरार रहेगी।

खाएं पौष्टिक भोजन: सही भोजन का चुनाव भी शरीर में होने वाली कई प्रकार की बीमारियों से दूरी बनाये रखता है इसलिए भोजन सादा होना चाहिए और विटामिन तथा आयरन से भरपूर होना चाहिए।

Healthy lips

देसी नुस्खों का भी करें प्रयोग: बचपन से हम सुनते आ रहें हैं कि Naval या नाभि में तेल लगाने से होंठ नहीं फटते इसलिए नहाने के पश्चात नाभि में सरसों, या नारियल का तेल लगाना चाहिए, इसके अलावा देसी घी से चुपड़ी रोटी से थोड़ा गर्म घी होंठो पर लगाने से और रात को सोते समय होंठो पर मलाई लगाने से भी बड़ी जल्दी आराम मिलता है ।

कम करें कॉफ़ी और चाय का प्रयोग: बहुत ज्यादा चाय या कॉफ़ी पीने से भी होंठो की खूबसूरती कम हो जाती है इसलिए जितना हो सके इसे कम ही पीयें।

यह भी पढें:  6 फ़ायदे प्याज के, शुरू करें आज से

धुम्रपान से रहें दूर: अगर आप वास्तव में अपने होंठो की केयर करना चाहतें हैं तो आपको एक बात अवश्य ध्यान रखनी चाहिए कि हर      प्रकार से व्यसन से दूर रहें, धुम्रपान करने से न केवल होंठो को नुकसान पहुँचता है बल्कि फेफड़ों की भी हानि होती है।

ऐसे कुछ प्रयोग करने से आप अपने होंठो को फटने से बचा सकतें हैं और उनकी सुन्दरता को बनाये रख सकतें हैं 🙂

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

 

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*