Home > Health > वजन कम करने के असरदार तरीके / How to reduce weight fast (in Hindi)

वजन कम करने के असरदार तरीके / How to reduce weight fast (in Hindi)

Hello fellows,

जब भी हम किसी से वजन कम करने की बात करतें हैं तो हर कोई डॉक्टर बन जाता है 🙂  और कई बार आपको सलाह भी ऐसे लोग देतें हैं जो कभी अपने खाने पर कण्ट्रोल नहीं कर पाये. और How to reduce weight? का प्रश्न ज्यों का त्यों बना रहता है

 वजन कम करने के असरदार तरीके How to reduce weight fast (in Hindi)

तरह तरह के diet-chart लोगों को follow करते देखा है और कुछ लोग तो 2-3 दिन जिम जाने के बाद अपनी photos फेसबुक, instagram पर ऐसे पोस्ट करतें हैं जैसे कि उनसे ज्यादा health conscious ही कोई नहीं है 🙂

Jokes apart लेकिन जो लोग weight loss करने को long-term goal मान कर पूरी dedication के साथ follow करतें हैं उन्हें रिजल्ट मिलतें ही हैं. इस पोस्ट के माध्यम से हम How to reduce weight, hindi में discuss करेंगे और मेरी कोशिश रहेगी कि वास्तव में ये पोस्ट आपके लिए helpful रहे.

Weight loss in hindi

वजन बढ़ना कोई राकेट साइंस नहीं है, सीधे शब्दों में जब आप कोई भी खाना अतिरिक्त खातें है तो आपके शरीर में वही खाना Fat के रूप में जमा होता रहता है और मान लीजिये 100 ग्राम भी वजन हर रोज़ बढ़े तो 30 दिन में 3 kg वजन बढ़ना तो तय है. (यह मैंने स्वयं अनुभव किया है).

कैसे पता चलेगा कि आपको कितना वजन कम करना है? उसके लिए आपको पहले ये पता होना चाहिए कि आपकी बॉडी में फैट कितना है. body mass index कैलकुलेटर से इसे कैलकुलेट किया जा सकता है. BMI कैलकुलेटर आपकी लम्बाई, उम्र, और वजन के अनुसार फैट को कैलकुलेट करता है:

इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना BMI कैलकुलेट कर सकतें हैं

  • 18.5 से कम – Underweight
  • 18.5  से 25 – Normal Weight
  • 25  से 29.9  – Overweight
  • 30  से ज्यादा  – Obese (अत्यधिक वज़नी)

यह भी पढें: कितनी Exercise शरीर के लिए जरूरी है

तो आईये जानतें हैं कि क्या-क्या हैं वजन कम करने के असरदार तरीके और how to reduce weight fast (in Hindi).

Important Tips to Reduce Weight 

  1. पानी पीयें (especially before meals) :  यह तो हमेशा से ही कहा जाता रहा है कि पानी पीने से वजन कम होता है. इसके पीछे का विज्ञानं यह है कि पानी पीने से आपका metabolism 1-1:30 के लिए 24-30% तक boost-up हो जाता है जो अतिरिक्त कैलोरीज को बर्न करने में मदद करता है. एक स्टडी के अनुसार जो लोग खाना खाने से आधा घंटा पहले 1/2 लीटर पानी पीते हैं वे उन लोगों से 44% अधिक फैट बर्न करतें हैं जो पानी नहीं पीते।health benefits of drinking water
  2. चीनी पर लगायें रोक: मोटापे को बढ़ाने में चीनी सबसे बड़ा role play करती है। कुछ लोग तो भूख लगने पर केवल चीनी खाना ही पसंद करतें हैं (एक या दो चम्मच चीनी आपकी भूख शांत कर सकती है) लेकिन, चीनी खाने पर कण्ट्रोल न करके हम बहुत प्रकार की दिल से सम्बंधित, और diabetes type -2 आदि बिमारियों को स्वयं ही न्योता दे देतें हैं।
  3. Low-carb डाइट अपनाएं : जल्दी से वजन कम करना चाहतें हैं तो तुरंत less carb डाइट पर शिफ्ट हो जाएँ. Low carbs डाइट वह होती है जिसमें आपको कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की मात्रा कम प्राप्त हो (ब्रेड, पास्ता आदि). कुछ फूड्स ऐसे है जिसे आप बेझिझक खा सकतें हैं और पचाने में भी आसान हैं जैसे कि Vegetables (Spinach, broccoli, cauliflower, carrots, Squash opo, Zucchini इत्यादि ), फ्रूट्स (सेब, संतरा, नाशपाती, ब्लुबेर्री, स्ट्रॉबेरी) Eggs, Fish, Meat, Nuts (बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज), बटर, cheese, heavy-cream etc. अगर आप रोटी भी खाना चाहतें हैं तो कम आटे (2-3 चम्मच) की खाएं. यदि आटा कम लगे तो आप उसमे psyllium husk, coconut powder, flax seeds powder मिला सकतें हैं।low carbs healthy diet
  4. छोटी प्लेट में भर के खाना खाएं: कोई भी खाना हम आँखों से पहले खातें हैं, भरी हुई प्लेट को देखकर हमारे दिमाग को satisfactory सिग्नल्स मिलतें हैं जिस से खाना खाने पर कंट्रोल होता है। कम खाने से फायदा ये होता है कि एक तो आप कैलोरीज कम लेतें हैं और दूसरा थोड़ी देर बाद भूख लगने पर फिर से खातें हैं और तब तक आपकी previous कैलोरीज बर्न हो चुकी होती हैं।
  5.  खाना धीरे-धीरे खाएं: बहुत भूख लगी हो और खाना खुद से बनाना हो, कई बार ऐसा होता है कि इतना खाना बनाने के बाद उसे खाने का मन नहीं करता क्यूंकि मन भर जाता है. ठीक इसी तरह खाना धीरे-धीरे खाने से मन संतुष्ट होता है और भूख कम हो जाती है।
  6. डाइटिंग मत करें बल्कि healthy खाएं: कुछ लोग डाइटिंग के चक्कर में खाना पीना छोड़ देतें हैं, जिस से उनके शरीर पर उल्टे प्रभाव पड़ने शुरू हो जातें हैं. अधिक खाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन healthy खाना ही खाएं।
  7. Whey protein पीयें : शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत बहुत ही कम हैं इसलिए कई बार केवल पनीर खाने से मन उकता जाता है प्रोटीन की कमी को शरीर में पूरा करने के लिए whey प्रोटीन एक अच्छा माध्यम है, वर्कआउट के बाद deplete muscles को cure करने में यह काफी लाभदायक है इन सबके अलावा आप दुसरे supplements जैसे कैल्शियम टेबलेट्स आदि भी अपनी डाइट में शामिल आकर सकतें हैं ताकि जो तत्व आपको खाने के limited options से न मिल पाएं उन्हें यह supplements पूरा कर दें।
  8. सोडा, फ्रूट जूस न पीयें : ऐसे पेय पदार्थ जिनमें शुगर का कंटेंट बहुत ज्यादा हो नहीं पीने चाहिए, बाज़ार में मिलने वाले juices में भी शुगर अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है. तो अच्छा है कि सोडा या juices पीने की बजाय फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाये इस से आपके शरीर को फाइबर भी मिल जायेगा।
  9. अच्छी नींद लें: आजकल के लाइफस्टाइल में लोग अपनी नींद को importance नहीं देते और शायद वे भूल जातें हैं कि proper नींद न लेना भी मोटापे को निमंत्रण देता है। खराब नींद के चलते मोटापे का खतरा 89% तक बढ़ जाता है इसलिए हमें 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए।sleeping for weight loss
  10. कैलोरीज count करके  खाएं: मान लीजिये आपको daily 2000 कैलोरीज चाहियें, आजकल तो इन्टरनेट पर हर चीज़ का कैलोरी count available है और कोई भी खाने की वस्तु अगर आप खरीदतें हैं उस पर भी कैलोरीज लिखी होती है लक्ष्य बनाएं कि पूरे दिन में आप निर्धारित कैलोरीज को exceed नहीं करेंगे।   count the calories

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *