Home > Health > Depression Causing Foods : 7 Foods जो करतें हैं डिप्रेशन

Depression Causing Foods : 7 Foods जो करतें हैं डिप्रेशन

Depression

Hello Fellows,

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है लेकिन शारीरिक संतुष्टि, पुष्टि, संवर्धन के लिए भोजन की भूमिका अहम् मानी जाती है भोजन को सीमित मात्रा में लेना दवा के समान माना गया है क्योंकि शरीर को मिलने वाले सभी पोषक तत्व भोजन से ही प्राप्त होतें हैं हमारा खान-पान ही हमारी शारीरिक और Mental Health को निर्धारित करता है उत्तम भोजन के अभाव में हम Depression का शिकार हो सकतें हैं 

 उर्जा का स्त्रोत होने के साथ साथ अच्छा भोजन हमें स्वस्थ व् प्रसन्न रखने में भी सहायक होता है, डायटीशियन और Nutritionists के अनुसार भोजन हमारे तनाव का कारण भी बन सकता है मस्तिष्क के रसायन असंतुलित होने पर आपको अवसाद या तनाव् की स्तिथि का सामना करना पड़ सकता है इसलिए खाने का चुनाव करते समय हमें अपने संयम और विवेक से काम लेना चाहिए (कई बार जीभ का स्वाद भारी पड़ जाता है)

आइये जानतें हैं कि वे कौन से foods हैं जिन्हें खाने से तनाव की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है 

Foods that causes Depression

 

Caffeineकैफ़ीन :  कॉफ़ी पीना instant एनर्जी देने के लिए तो ठीक है लेकिन अगर आप कैफीन की खपत अत्यधिक मात्रा में करतें हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ज्यादा काफी पीने से anxiety, sleeping patterns, mood swings आदि जैसी समस्याएं आपको घेर लेती हैं जिसका direct प्रभाव आपकी मनोदशा पर पड़ता है और डिप्रेशन(अवसाद) होने का खतरा बढ़ जाता है।

Alcoholअल्कोहल – शराब : कभी एक शराबी जिसने शराब का अत्यधिक सेवन किया हो उसे देखिये, आप पायेंगे कि उसे नहीं पता कि वह क्या बोल रहा है, क्या कर रहा है, उसे कहाँ जाना है दुसरे शब्दों में कहें तो उसका अपने आप पर नियंत्रण नहीं है मतलब यह कि Decision making power खत्म हो चुकी है, इन्द्रियां वश में नहीं है, दिमाग से आते हुए सिग्नल्स इन्द्रियों तक नहीं पहुँच पा रहे अर्थात शराब का अत्यधिक मात्र में सेवन हमारे तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जिसे तनाव होने की स्तिथि उत्पन्न हो जाती है। 

Processed Foods: मेरे बहुत से मित्र हैं जो frozen फ़ूड खाना बहुत पसंद करतें हैं, आधी रात को भूख लगने पर मैगी बना लेते हैं, fried foods, white bread, फ़ास्ट फूड्स आदि आपको एनर्जी तो fast देतें हैं लेकिन बदले में आपकी हेल्थ छीन लेतें हैं ऐसे भोज्य पदार्थों को खाने से शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है जिस से इंस्टेंट एनर्जी तो मिलती है लेकिन लम्बे समय तक खाते रहने से Bloating, गैस, थकान, चिड़चिड़ापन, स्लीपिंग डिसऑर्डर आदि जैसी समस्याओं का सामना करन पड़ सकता है। कई बार हमारा लाइफस्टाइल ऐसा होता है कि हम इन चीज़ों को ignore कर देतें हैं लेकिन long-run में ऐसी आदतें अवसाद, तनाव का कारण बन सकती हैं।

High sodium foods : खाने के जिन पदार्थों में सोडियम की मात्रा अधिक पाई जाती है उनसे होने वाली बिमारियों में depression भी एक बिमारी है, Tomato सॉस खाने में तो मीठी लग सकती है लेकिन उसमे सोडियम कंटेंट अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। किसी भी भोज्य पदार्थ को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए नमक लगाना आम बात है लेकिन उसे पोषक तत्वों के अभाव में एक preservative की तरह इस्तेमाल करना हम सबके लिए खतरे से खाली नहीं है ऐसा खाना-खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अर्थात immune system कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति जल्दी ही बिमारियों की पकड़ में आ जाता है। एलर्जी इत्यादि लम्बे समय तक नहीं जाती और irritation होने लगती है अधिक समय तक ऐसा ही रहे तो व्यक्ति तनाव की गिरफ्त में आ जाता है। 

Refined Sugar : चीनी का सेवन किसी भी रूप में किया जाये स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता, आजकल जो चीनी मार्किट में आती है ना जाने कितनी प्रकार की polishing प्रक्रियाओं से होकर हम तक पहुंचती है। ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर चीनी मानसिक परेशानियों का कारण बन सकती है। स्लीपिंग डिसऑर्डर जैसी बिमारियों से हम ग्रसित हो सकतें हैं। उदाहरण के लिए जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उनका आधी रात को उठ उठकर पेशाब करने जाना साधारण बात है।   

यह भी पढें: Top 5 foods जिन्हें आप Fat की चिंता किये बिना जितना मर्जी खा सकतें हैं 🙂

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *