ऐसा खाना जिसकी नहीं होती कोई Expiry date:)

Hello Fellows,

कई बार ऐसा होता है कि घर में पड़ा कुछ खाने का सामान हम यह सोचकर फेंक देतें हैं कि हमें तो तारीख़ भी याद नहीं कि यह सामान कब खरीदा था। कभी कभी खाने के कुछ कंटेनर पर उनकी एक्सपायरी डेट 5 साल तक की लिखी जाती है लेकिन आपको बता दें कि ऐसे खाने की  Nutritional Value धीरे धीरे कम होती जाती है

लेकिन यह पोस्ट आपको बताएगी कि कौन से ऐसे खाने के सामान हैं जिनकी अगर storage को ढंग से किया जाये तो वे कभी Expire नहीं होते

कॉर्नस्टार्च(Cornstarch): लगभग सबके रसोईघरों में प्रयोग होने वाली यह daily routine की item है जिसका उपयोग किसी भी खाने को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह ग्लूटेन फ्री पदार्थ है जिसका बहुत से व्यंजनों और में इस्तेमाल किया जाता है जैसे soup, सॉस, इत्यादि। इसके अलावा बहुत से लोग इसका इस्तेमाल अपने घरों से बदबू हटाने के लिए करते हैं, sunburns, rashes, और बालों को सीधा करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

Cornstarch

नमक: सोडियम क्लोराइड के नाम से जाना जाने वाला यह पदार्थ पृथ्वी की देन है और यह भी बिना एक्सपायरी के साथ आने वाला एक भूमि तत्व है पहले लोग इसका इस्तेमाल चीज़ों को preserve करने के लिए भी करते थे और नमी को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।  नमक कितना भी पुराना हो कभी खराब नहीं होता लेकिन उसके लिए शर्त यह है की उसे किसी Air-tight कंटेनर में ही भरकर रखा जाये, moisture के संपर्क में आने से नमक में गीलापन आना स्वाभाविक है, भले ही वहा खराब नहीं होता लेकिन अपने मूल स्वरुप में ना होने की वजह से खाने का मन नही करता।

Salt

सफ़ेद चावल: वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया है कि सफ़ेद चावल या polished rice में उसका Nutrition 30 साल तक बना रहता है अगर उसे किसी ऑक्सीजन फ्री कंटेनर में 40 डिग्री से कम तापमान पर स्टोर किया जाये. लेकिन Brown rice 6 महीने के अंतराल में खराब हो जातें हैं क्यूंकि उनकी बाहरी सतह पर नेचुरल oils पाए जातें हैं।

White rice

शहद: मधुमक्खियों द्वारा एक फूल से दुसरे फूल पर जाकर एकत्रित किया गया शहद कभी खराब नहीं होता लेकिन यदि उसे किसी भी तरह की मशीनों के द्वारा या preservatives मिलकर जब प्रोसेस करके रखा जाता है तो उसके खराब होने के chances बढ़ जातें हैं आज तक सबसे पुराना पाया गया शहद 5500 साल पुराना है।

Honey

सोया सॉस: एक अच्छे ब्रांड का सोया सॉस जो कि पूर्ण रूप से शुद्ध हो कभी खराब नहीं होता, बोतल खुली रहने पर भी सोया सॉस काफी सालों तक ठीक रहता है यदि बोतल को टाइट करके फ्रिज में रख दिया जाये तो इसकी लाइफ और बढ़ जाती है सोया सॉस में उपलब्ध सोडियम का तत्व इसे खराब नहीं होने देता।

Soya sauce

चीनी: गन्ने के रस से बनी चीनी में भी यही गुण पाए जातें हैं कि यह कभी खराब नहीं होती लेकिन इसे रखने के शर्त यह है कि इसे नमी से दूर रखा जाये. इसके अलावा ब्राउन शुगर में यही खूबियाँ पाई जाती हैं।

Sugar

सूखी फलियां/दालें: राजमा, सोयाबीन, दाल या इनके ही जैसे कुछ अन्य पदार्थ भी काफी समय तक खराब नहीं होते  लेकिन इसमें भी यही है की पानी के सम्पर्क या सुसरी आदि के लग जाने से इनके खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

Dry beans

ड्राई दूध: आपको जानकार हैरानी होगी कि दूध भी बिना एक्सपायरी के ही आता है लेकिन उसकी शर्त यह है कि वह सूखा होना चाहिए फिर चाहे जब भी आप उसे इस्तेमाल कर सकतें हैं इसके अलावा इस प्रकार के दूध की स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन में भी कोई दिक्कत नहीं आती।

Dry milk

शराब: कुछ शराब ऐसी होती हैं जिन्हें हम कई साल जैसे कि 200 साल के बाद पी सकतें हैं। Hard Liquor के नाम से इसे जाना जाता है।बहुत से लोग जो शराब का सेवन करतें हैं अच्छी तरह से जानतें हैं शराब जितनी पुरानी होती है उतना अधिक नशा करती है।

Hard liquor

नोट: यह जानकारी इन्टरनेट के माध्यम से जुटाई गयी है लेकिन चीज़ों का उपयोग उनकी गुणवत्ता के अनुरूप ही करें तो बेहतर होगा, उपर दी गयी लिस्ट में यदि किसी खाद्य पदार्थ से दुर्गन्ध आने का अनुभव हो तो अपने विवेक के अनुसार ही उपयोग करें।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*