Home > Inspirational > ऐसे Facts जो आपको इजराइल का Fan बना देंगे/Facts you must know about Israel

ऐसे Facts जो आपको इजराइल का Fan बना देंगे/Facts you must know about Israel

जब भी देशभक्ति का उदाहरण देना होता है तो जापान, इजराइल ऐसे देश हैं जिनके बिना राष्ट्रभक्ति का कोई भी उदाहरण अधूरा है।

आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री नहीं थे तब भी इजराइल की यात्रा कर चुकें हैं और उनके वहां के प्रधानमंत्री से गहरे संबंध हैं भारत को इजराइल अपना बड़ा भाई और आदर्श मानता है।

Modi in israeli attire and Benjamin wearing Indian flag
  1. इजराइल दुनिया का अकेला यहूदी राष्ट्र है और सबसे नया देश है लगभग 69 वर्ष पुराना। दुनिया में कोई भी व्यक्ति जो यहूदी है उसका जन्म कहीं भी हुआ हो इजराइल की नागरिकता पाने का अधिकारी है और कभी भी जाकर वहां बस सकता है।
  2. इजराइल की कुल आबादी 85 लाख है जो कि हरियाणा की आबादी का 1/3 है इस देश का कुल क्षेत्रफल 20000 किलोमीटर है जो हरियाणा के कुल क्षेत्रफल के आधे से भी कम है।
  3. इजराइल दुनिया के 9 ऐसे देशों में शामिल है जिनके पास अपना satellite system है और ये देश कभी अपना ये system किसी देश के साथ साँझा नहीं करता। इजराइल के हर व्यक्ति चाहे वो पुरुष है या स्त्री को सैनिक शिक्षा अनिवार्य है।
  4. छोटे से देश की वायुसेना दुनियां में चौथे नंबर की वायुसेना है सिर्फ अमेरिका, चीन और रूस ही उस से आगे हैं।
  5. पूरा देश Anti Ballistic मिसाइल defense system से लैस है दुश्मन देश की कोई भी मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देती है।
  6.  Israel घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। दुनिया में पहला फोन Motorola ने इजरायल में ही बनाया था और Microsoft के लिए पहला पेंटियम चिप इजरायल में ही बना था। यही नहीं, पहली Voicemail तकनीक इजरायल में ही विकसित की गई थी।
  7. दुसरे देशों के मुकाबले मामूली जनसंख्या वाले इस देश में 1137 यूनिवर्सिटीज हैं और आपको बता दें पूरे विश्व में सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में 6 इजराइल की ही हैं।
  8. सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों की बात करें तो नोबल पुरस्कार भी सबसे ज्यादा इजराइल के पास ही हैं और उनकी संख्या 12 है।
  9. Basically इजराइल देश की भूमि बंजर है और पानी की कमी इतनी है की कृषि के लायक नहीं है लेकिन इसरायली देशभक्तों ने ऐसी ऐसी technique बनाई की पूरा विश्व उनसे प्रेरणा लेता है ड्रिप सिस्टम, recyclable water जैसी तकनीक विकसित की जिसके फलस्वरूप पिछले 25 वर्षों में कम संसाधनों के चलते कृषि उत्पाद 7 गुना बढ़ा है जबकि पानी का इस्तेमाल उतना ही हुआ है।
  10. इजराइल चारों तरफ से मुस्लिम देशों से घिरा है लेकिन किसी की क्या मजाल कि कोई इजराइल से पंगा ले सके। अगर आप इजराइल के दुश्मन हैं और मुस्लिम हैं तो पूरी दुनियां में आप कहीं भी छिप नहीं सकते।
  11. दुनिया का पहला Antivirus 1979 में इजराइल में ही बना Microsoft और Cisco ने अपने रिसर्च सेंटर सबसे पहले अमेरिका से बाहर इजराइल में ही बनाये।
  12.  पकिस्तान इजराइल से इतनी नफरत करता है या ये कहें की इजराइल मुस्लिम देशों के इतने खिलाफ है कि हर पाकिस्तानी Passport पर लिखा होता है कि “This Passport is valid for all countries of the world except Israel”.
  13. Israel अपनी जरूरत का 93% खाद्द्यान खुद ही पैदा करता है और इस मामले में इजराइल लगभग आत्मनिर्भर है।
  14. Israel में हर 10 घरों में से 9 घर सोलर Energy का इस्तेमाल करते हैं। मुख्य रूप से इसका उपयोग पानी गरम करने के लिए किया जाता है।
  15. दुनियां में सबसे छोटी बाइबिल जो कि 4.76 मिलीमीटर लंबी और चौड़ी है इजराइल में ही तैयार हुई है।
  16. 1972 में म्यूनिख ओलम्पिक गेम्स विलेज में फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने घुसकर 12 इसरायली खिलाडियों की हत्या कर दी और तत्कालीन प्रधानमन्त्री Mrs.Golda Mayar ने उन खिलाडियों के परिजनों से स्वयं फ़ोन पर बात की और कहा कि हम इसका बदला लेकर रहेंगे। उसके बाद वहां की गुप्तचर एजेंसी मोसाद को पूरी छूट दे दी गयी कि इस घटना में जितने भी लोग शामिल हों और वे दुनिया के किसी भी कोने में ही क्यों न हो जिन्दा नहीं बचने चाहिए।
  17. इजराइल में सूअर पालना और रविवार के दिन नाक साफ़ करना कानूनन जुर्म है।
  18. किसी भी देश की तुलना में इजराइल सबसे ज्यादा हीरों की cutting और polishing का काम करता है।
  19. Silicon Valley को छोड़कर सबसे ज्यादा Hi-Tech companies इजराइल में हैं जिनकी संख्या 3000 है।
  20. Israeli Media मिडिल ईस्ट के मीडिया हाउसेस में सबसे ज्यादा स्वतंत्र है और किसी भी देश से ज्यादा मीडिया कवरेज पाता है।
  21. इजराइल में सिर्फ 40 Book Stores हैं क्यूंकि हर किताब सरकार द्वारा मुहैया करवा दी जाती है और किसी भी देश के मुकाबले प्रति व्यक्ति सबसे ज्यादा किताबों का प्रकाशन यहाँ होता है। हर किताब की एक कॉपी Jewish National University में रखी जाती है।
  22. इजरायल में 137 Official Beaches हैं। जबकि इजरायल के पास महज 273 किमी समुद्री तट है।
  23. 2013 में 37 पार्टियों ने चुनाव में हिस्सा लिया और मिडिल ईस्ट में इजराइल इकलौता ऐसा देश है जहाँ महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार हासिल हैं।
  24. इजराइल की एक पालिसी है कि अगर किसी ने एक भी नागरिक उनके देश का मारा तो वे दुश्मन देश में घुसकर उनके 1000 नागरिकों को मार देंगे।
  25. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1952 में अल्बर्ट आइंस्टीन को इजराइल का राष्ट्रपति बनने का प्रस्ताव दिया गया क्यूंकि वे एक यहूदी थे लेकिन उन्होंने यह पद ग्रहण नहीं किया क्यूंकि वे मानते थे कि वे राजनीती के लिए नहीं बने।

दोस्तों!! आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरुर बताएं अगर आप भी इजराइल के विषय में कुछ ऐसा जानतें हैं तो कृपया हमें Email: hellonewsfellow@gmail.com के माध्यम पर भेजकर जरुर बताएं।

4 thoughts on “ऐसे Facts जो आपको इजराइल का Fan बना देंगे/Facts you must know about Israel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *