Home > Health > Exercises to reduce back and belly fat quickly : पेट और कमर की चर्बी को बिना जिम जाये घर पर ही पिघला लें, इन 4 exercises से

Exercises to reduce back and belly fat quickly : पेट और कमर की चर्बी को बिना जिम जाये घर पर ही पिघला लें, इन 4 exercises से

Exercises

Hello Fellows, 

हमारे में से बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके कमर और पेट के आस पास बहुत सारी चर्बी इकट्ठी हो जाती है और वे हमेशा जानना चाहतें हैं कि exercises to reduce back and belly fat quickly 🙂  होता क्या है कि जब आप बैठते हैं तो वहां पर मांस निकलने लग जाता है जिसे हम कहते हैं कि हमारे टायर्स निकल आए हैं या कई बार हमारा पेट लटकने लगता है। जरूरी नहीं है कि फैट आपके शरीर में पेट और कमर के आसपास ही जमा हो, आपके shoulders अर्थात कंधों में या जांघों की जगह पर भी फैट का इकट्ठा हो जाना स्वाभाविक है।

जहां यह एक तरफ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है वहीँ आपकी personality भी खराब होती है। वजन की वजह से आप ज्यादा देर तक खड़े नहीं हो पाते क्योंकि आपके शरीर के ऊपरी हिस्से का भार ज्यादा होने के कारण आपकी टांगे आपका वजन सहन नहीं कर पाती परिणामस्वरूप आप थक जाते हैं। अगर हम इसके कारणों को खोजने की कोशिश करें तो सबसे महत्वपूर्ण भूमिका आपके खान-पान का ठीक न होना और रेगुलर एक्सरसाइज ना करना है। कमर और पीठ पर जमने वाली चर्बी से आसानी से राहत पाई जा सकती है। आइए बताते हैं आपको कुछ तरीके जिससे कि आप कमर और पेट की चर्बी को आसानी से पिघला सकते हैं।

Exercises to reduce back and belly fat quickly

 

Pull-ups करें:

जैसा कि नाम से ही पता लगता है कि पुल अप्स यानी कि शरीर को ऊपर की तरफ खींचना इसमें आप की भुजाओं यानी बाजुओं का और कन्धों का जोर लगने वाला है। क्योंकि आप अपने पूरे शरीर का वजन एक रॉड के सहारे ऊपर की तरफ खींच रहें हैं। Pull-ups करते समय इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप जब अपने शरीर को उपर उठाएं तो 1-2 सेकंड तक उसी पोजीशन में रहें और बहुत जल्दी जल्दी इस एक्सरसाइज को न करें। Pull-ups करने से शरीर की ओवरआल मांसपेशियों पर अच्छे से दबाव पड़ता है और फैट बर्न होता है। शुरुआत में अपनी बॉडी के साथ जबरदस्ती न करें जितने Pull-ups हो पाएं उतने ही करें समय के साथ अच्छी प्रैक्टिस हो जाने के बाद आप Pull-ups की संख्या बढ़ा सकतें हैं।

Squats करें:

इस exercise की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने के लिए आपको जिम आदि जाने की जरुरत भी नहीं है। घर पर ही कहीं योगा mat, या दरी बिछाकर आप इसे कर सकतें हैं। हिप्स, कमर, जाँघों के फैट को कम करने के लिए यह सबसे उत्तम व्यायाम है। इसे करने के लिए आपको अपने कन्धों के समानांतर अपनी टांगों को खोलना है बाजुओं को सामने की तरफ सीधा करके हथेलियों को ज़मीन की तरफ रखें, छाती को थोड़ा सा बाहर निकालें और सीधे खडें हों, शरीर के ऊपरी भाग को सीधा रखते हुए नीचे झुकें जैसे किसी कुर्सी पर बैठतें हैं और आपको अपनी जांघें जमीन के समानांतर लाते हुए झुकना है। ऊपर उठते हुए साँस भरें और बैठते समय सांस छोडें यही प्रक्रिया 10-20 बार करें।

Planks करें :

पेट को जल्दी फ्लैट करना चाहतें हैं तो planks सबसे अच्छी एक्सरसाइज है इसमें आपके पेट और आस पास का फैट बहुत तेज़ी से बर्न होता है। Planks करने के लिए आपको पेट के बल flat surface, जैसे फर्श पर दरी बिछाकर लेटना है अब हथेलियों से लेकर कोहनी तक के भाग को ज़मीन पर रखें और पैरों को ज़मीन पर रखे रखना है और अपना पूरा शरीर (छाती, पेट, जांघे, घुटने) उपर उठाने की कोशिश करें अपने आपको पेट की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होने लगेगा जिसका मतलब है कि आपका फैट बर्न हो रहा है। अब इस पोजीशन में आपको कम से कम 20-30 सेकंड्स तक रहना और इस timings को बढ़ाना है।

यह भी पढें : कितनी exercise शरीर के लिए जरूरी है : How much exercise is enough

Push-ups करें:

Chest broadened एक्सरसाइजेज में अक्सर पुश-अप का नाम लिया जाता है। यह एक्सरसाइज भी पार्क में, घर में कहीं भी mat बिछाकर की जा सकती है। दिखने में आसान लगने वाली यह एक्सरसाइज अच्छे अच्छों के पसीने निकलवा देती है। शुरुआत में आप 5 push-up से शुरू करें और धीरे इनकी संख्या में बढ़ावा करें। इसे करने के लिय समतल जगह पर पेट के बल लेट जायें और अपने हाथों को अपने कन्धों के बराबर खोलकर ज़मीन पर रखें, हाथों और पंजो की सहायता से शरीर को उपर उठा लें और साँस भर लें सांस छोड़ते हुए नीचे जायें अपनी छाती को ज़मीन पर लगाने की कोशिश करें और ऊपर आ जायें 5-5 repetition के 2-3 सेट करें। आप अपनी chest की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस करेंगे। मांसपेशियों के खिंचाव से बहुत सी मांसपेशियां deplete होती हैं अर्थात मर जाती है और मांसपेशियों के पोषण के लिए protein से बनी वस्तुएं खाना बड़ा जरूरी है लगभग सभी जिम instructors हैवी एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन शेक पीने की सलाह देतें हैं।

इन सभी एक्सरसाइजेज के करने का बहुत से लाभ हैं और आपको यह एक्सरसाइज करने के कुछ समय के बाद रिजल्ट दिखना शुरू हो जायेगा लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर नियंत्रण भी करना होगा। अगर आप vegetarian हैं तो आप हरी सब्जियां, पनीर, दालें, मक्खन, घी आदि खा सकतें हैं मगर ध्यान रहे कि फ़ास्ट-फ़ूड, मैदे और अत्यधिक मिठास वाली चीज़ों से परहेज रखें।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं। हमारी टीम को आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा 🙂

 

 

 

 

2 thoughts on “Exercises to reduce back and belly fat quickly : पेट और कमर की चर्बी को बिना जिम जाये घर पर ही पिघला लें, इन 4 exercises से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *