Bread N Butter खाने वाले आज “BetterButter” के साथ कुछ भी पका सकतें हैं

Hello Fellows,

जैसे Youtube पर कोई भी विडियो बनाकर डालने की सुविधा है ठीक उसी तरह “Better Butter” नाम का एक मंच हम सबको अपने घरों में बने व्यंजन बनाने की विधि को इस वेबसाइट पर पोस्ट करने की अनुमति देता है। घरों में बैठे लोगों और सेलिब्रिटीज़ की रेसिपीज़ को एक मंच पर लाना इस स्टार्टअप का उद्देश्य है। इसके साथ ही Bread N Butter खाने वाले आज “BetterButter” के साथ कुछ भी पका सकतें हैं:)

इसी तरह हरियाणा के पानीपत की रहने वाली अल्का मुंजाल जी के साथ साथ Honey Lalwani, Meenu Kawaljit Luthra, Uma Purohit, Nishi Maheshwari, Abhilasha Gupta की रेसिपीज़ को “Better Butter Website” पर Popular Recipe videos में देखा जा सकता है।

BetterButter

आपको बता दें कि आपको इस वेबसाइट पर 50000 से भी ज्यादा व्यंजनों की सूची मिल जाएगी और सबसे बड़ी बात यह कि भारत के हर कोने में बनने वाला व्यंजन आपको यहाँ मिल सकता है।

तेज़ी के साथ बढ़ने वाले इस स्टार्टअप की शुरुआत सुखमनी बेदी (कैम्ब्रिज, इनसीड) और नियाज लीक (एसओएएस) ने की है। मार्किट रिसर्च करने के बाद इन दोनों ने पाया कि खाने पीने का वस्तुएं भारतीय महिलाओं द्वारा इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाती हैं और कुछ ऐसा ही ट्रेंड “Youtube” पर भी देखने को मिलता है। सुखमनी और नियाज़ ने काफी विचार करने के बाद यह पाया कि आजतक “फ़ूड एंड रेसिपीज” का Content फेसबुक ग्रुप्स, ब्लाग्स या youtube पर बंटा हुआ रहा है लेकिन “Better Butter” इसे पूरी तरह से बदलना चाहता है और इस वेबसाइट को “व्यंजनों का घर”(Home of Recipes) बनाना चाहता है।

इस स्टार्टअप के शुरूआती दौर में 11 लोगों की टीम थी जिसमे से 5 Content मॉडरेशन, और बाकि Web development, मार्केटिंग इत्यादि पर काम करतें थे। सुखमनी को IMF, Deloitte और फिलिप्स जैसी कंपनियों का अनुभव है जिसमें उन्होंने रसोई घर में उपयोग होने वाले उपकरणों की sales & Marketing टीम का नेतृत्व किया है। वही नियाज़ प्राइवेट इक्विटी इंडस्ट्री से आतें हैं और लंदन, सिंगापुर में Hermes PE और दिल्ली में Lok Capital में काम कर चुकें हैं।

popular post on BetterButter

इन दोनों संस्थापकों का कहना है कि कुकिंग भारतीय घरों में एक  महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और भारतीय लोग दुसरे देशों की तुलना में सबसे ज्यादा समय रसोईघर में ही बितातें हैं इसलिये “Better Butter” भारत में व्यंजनों का एक बेहतर पर्याय बनना चाहता है।  इस वेबसाइट पर 75% कंटेंट लोगों के द्वारा ही डाला जाता है और बचा 25% Bloggers, सेलिब्रिटी शेफ, इंटरव्यू आदि से आता है क्यूंकि इस स्टार्टअप का उद्देश्य इन दोनों के बीच उचित समन्वय स्थापित करना भी है.

अगस्त 2015 में शुरू हुए बैटरबटर में शुरुआती चरण का निवेश दिल्ली स्थित कंपनी GrowX वेंचर्स, सिंगापुर स्थित निवेश फर्म M&S पार्टनर्स और Angel Investor मनीष सिंघल ने 250,000 डॉलर (1.65 करोड़ रुपये) प्रदान कर किया। सुखमनी बताती हैं कि हम एक Voice Recognition बेस्ड सिस्टम तैयार करना चाहतें हैं जिसमें कि टाइप करने की बजाय सिर्फ रेसिपी का नाम बोला जाये और यूजर्स को हर भाषा में उसकी उपलब्धता हो सके।

यह भी पढ़ें: त्वचा और बालों के लिए रामबाण:कढ़ी पत्ता

Better Butter के अबतक 7 लाख 50000  एप डाउनलोड किये जा चुकें हैं और वेबसाइट पर आने वाले यूजर्स की संख्या 10 लाख प्रति माह हो चुकी है वर्तमान में 23 लोगों की टीम इसे हैंडल करती है जो ज्यादातर दिल्ली के बाहर ही काम करतें हैं इसके अलावा फेसबुक पर यह टीम बहुत सक्रिय है और हर माह होने वाली प्रतियोगिता में 600 में से 5 लोगों को चुना जाता है और पुरस्कृत किया जाता है। यदि किसी ने 20 या उससे ज्यादा व्यंजन इस वेबसाइट पर पोस्ट किये हैं तो उसके व्यंजनों की “रेसिपी बुक” नाम और फोटो के साथ बेटर बटर की तरफ से गिफ्ट के रूप में दी जाती है जो कि प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करने के लिए काफी है।

कुछ ऐसे ब्लॉगस जिन्हें काफी लोग फॉलो करतें हैं:

NishamadhulikaManjulas Kitchen, cooking shookingVeg Recipes Of India by Dassana Amit, Archana’s Kitchen आदि।

मेरे अनुसार घरों में रहने वाली गृहणियों के लिए यह एक ऐसा मंच है जिससे अच्छा खाना बनाने वाली Housewife की प्रशंसा का दायरा केवल रिश्तेदारों तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि अब वे इन्टरनेट के माध्यम से अपनी एक पहचान बनाने में भी सफल हो पायेंगी। भारत के युवा उद्यमियों द्वारा चलाये जा रहे इस तरह के स्टार्टअप्स वाकई में प्रेरणादायक है

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*