“गुड़ व चना” खाने के क्या हैं फायदे? Benefits of eating Jaggery and Chana

गुड़ चना

Hello Fellows,

स्वादिष्ट होने के साथ साथ अगर कोई भोजन हमें रोगों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करे तो बात ही अलग है। ठीक उसी तरह का एक भोजन है “गुड़ व चना”

पौष्टिक होने के साथ साथ हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण भी करता है बच्चे, बूढ़े और जवानों के इस पसंदीदा मिश्रण के आईये जानतें हैं और क्या-क्या फायदें हैं।

गुड़ और चने का मिश्रण विशेष रूप से सर्दियों में महत्व रखता है जिस से कि सर्दी, जुकाम, खांसी, नजला, कफ़, इत्यादि रोगों को दूर रखा जा सकता है। Communicable अर्थात एक दुसरे के संपर्क में आने वाले रोगों से बचाव के लिए यह एक राम बाण औषधि की तरह काम करता है।

गुड़ चने मिश्रण पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम,प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, फाॅस्फोरस, मिनरल्स, VItamins और पोषक तत्वों का भण्डार है। गुड़ चना एक साथ खाने से कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होतें हैं ।

संक्रमण से करे बचाव : चने और गुड़ का मिश्रण यदि 100 ग्राम का है तो इसमें एक समय के भोजन जितने पौषक तत्व विद्यमान रहतें हैं, पूरे दिन के लिए आपका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है और आप एक दुसरे के संपर्क में आने वाली बिमारियों की चपेट में नहीं आते।

मांसपेशियों को दे ताकत: जो लोग ज्यादा वर्कआउट करतें हैं उनके लिए कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, इसमें प्रोटीन भी पर्याप्त मात्र में पाया जाता है जिससे कि शरीर में वर्कआउट के बाद हुई उत्तकों की मरम्मत अच्छे ढंग से हो जाती है और तो और इसमें कैल्शियम की उपलब्धता आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में सहायक है।

खून बढ़ाने में सहायक: Mostly लोगों में खून की कमी होती है जिससे कि कोई भी काम करने के बाद उन्हें थकावट महसूस होने लगती है. गुड में मौजूद आयरन तथा कैल्शियम और अन्य मिनरल्स मिलकर खून की कमी को दूर करतें हैं।

एनीमिया में लाभदायक: भारत में बहुत महिलाएं (हर 10 में से 7) एनीमिया से पीड़ित हैं अर्थात खून की कमी से प्रभावित हैं और महिलाओं में रक्त की कमी का मुख्य कारण मासिक धर्म, प्रतिदिन के कार्यकलाप, दौड़ धुप, व्यस्त दिनचर्या, पौषण की कमी, तनाव-फिक्र माना जाता है। चने गुड़ में पोटैशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम, फाॅस्फोरस, मिनरल्स, VItamins आदि खून बढ़ाने में अति उत्तम माने गये है।

दांतों की करे देखभाल: आपने देखा होगा कि बहुत से टूथपेस्ट के विज्ञापनों में कैल्शियम, फास्फोरस को दांतों के लिए अच्छा बताया जाता है. गुड़ और चने का मिश्रण आंतरिक रूप से हमारे शरीर को इन तत्वों से भरपूर रखता है जिससे कि दांत और मसूड़े मजबूत रहतें हैं।

अपच की समस्या से दिलाये निजात: कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच आदि समस्याओं को दूर करने में चना गुड़ एक साथ खाना फायदेमंद है। सर्दी मौसम में चना गुड़ खाने से पेट सम्बन्धित समस्याओं में लाभ मिलता है।

यह भी पढें: योग पर भारी जीरे का प्रयोग/weight loss using cumin seeds

नोट: जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें गुड़ का सेवन करने में परहेज करना चाहिए। किसी भी भोजन को सीमित मात्रा में ग्रहण करना हमारे शरीर के लिए हमेशा लाभदायक ही होता है इसलिए इसे खाने में अति से शारीरिक दुष्परिणाम भी हो सकतें हैं।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*