Home > Science & Technology > स्पेसशिप जैसा दिखता है Apple का नया हेडक्वार्टर : लागत 32000 करोड़

स्पेसशिप जैसा दिखता है Apple का नया हेडक्वार्टर : लागत 32000 करोड़

अमेरिका के सबसे बड़े state कैलिफोर्निया में एक छोटा सा शहर है “क्यूपर्टिनो” और आबादी केवल 60,000 लेकिन इस शहर को सबसे ख़ास बनाता है तो Apple कंपनी का स्पेसशिप जैसा दिखने वाला ऑफिस।

Apple के इस नये बनने वाले हेड क्वार्टर में 12000 employees के काम करने की जगह होगी और वहीँ 2 लाख स्क्वायर फीट का एरिया एक्सरसाइज़ ज़ोन बनाने के लिए सुनिश्चित किया गया है। बिल्डिंग के कैफ़े में 3000 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है। Apple का नया हेड क्वार्टर लगभग पूरा बनकर तैयार हो चुका है।

एप्पल का हेड क्वार्टर इस प्रकार से डिजाईन किया गया है कि किसी भी दरवाजे में आपको कोई भी पेंच या हैंडल नजर नहीं आयेगा और हर एक डेस्क के नीचे एक टच पैनल लगा है जिससे कि अपनी सुविधा के अनुसार लाइट का कलर change किया जा सकता है और रौशनी को high या low करने की सुविधा भी दी गयी है। एक लाख स्क्वायर फीट का एरिया पूरी तरह से “Yoga Center” को समर्पित है।

Apple कंपनी के पहले ऑफिस में 80:20 का Ratio होता था जिसमें 80% भाग पर बिल्डिंग और 20% भाग पर हरियाली अथवा पेड़ पौधे होते थे लेकिन स्टीव जॉब्स की इच्छा इसे उल्टा करने की थी और Apple park नाम की इस बिल्डिंग ने उनके सपने को सच कर दिखाया है और अब यह ratio 20:80 का है अर्थात नयी बिल्डिंग में 20% भूमि पर ऑफिस और 80% जगह पेड़ पौधों को समर्पित है।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2011 में स्टीव जॉब्स के वक्त से ही शुरू हो गयी थी, कैंपस में स्टीव जॉब्स के नाम पर हजार लोगों की क्षमता वाला एक थिएटर भी होगा और सबसे बड़ी बात यह पूरा कैंपस में नेचुरल एनर्जी ही ऊर्जा का एकमात्र स्त्रोत होगी। पूरे कैंपस के निर्माण में 32000 करोड़ रूपए (5 बिलियन डॉलर) की लागत आयेगी और 2017 के अंत तक इसमें काम-काज शुरू हो जायेगा।

आईये तस्वीरों के माध्यम से एप्पल के नए ऑफिस की कुछ झलक दिखातें हैं।

Apple पार्क का विडियो आप नीचे देख सकतें हैं 

source Reuters

source Reuters

source Reuters
source Reuters
Source: reuters

Video देखें:

 

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी? कमेंट बॉक्स कमेंट के माध्यम से या हमें hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके जरुर बताएं ।

One thought on “स्पेसशिप जैसा दिखता है Apple का नया हेडक्वार्टर : लागत 32000 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *