Home > Health > अलसी खाने में ना करें आलस:Amazing Health Benefits of Flax seeds

अलसी खाने में ना करें आलस:Amazing Health Benefits of Flax seeds

Hello Fellows,

वैसे तो दैनिक जीवन में ना जाने कितने प्रकार के प्रोटीन, विटामिन, इत्यादि हम भोजन के माध्यम से ग्रहण करतें हैं लेकिन कुछ तत्व ऐसे हैं, जिनकी शरीर को अत्यधिक आवश्यकता होती है परन्तु भोजन से उनकी कमी को पूरा नहीं किया जा सकता।

आईये जानतें हैं कि अलसी कैसे हो सकती है लाभदायक (अलसी खाने में न करें आलस)

जिन तत्वों को भोजन से प्राप्त नहीं किया जा सकता उनमें से ही एक है OMEGA 3 फैटी एसिड, जो हमें कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। यदि आप शाकाहारी हैं तो ओमेगा-3 प्राप्त करने का इस से अच्छा स्त्रोत कोई नहीं है। मांसाहारियों को ओमेगा-3 मछली से प्राप्त हो जाता है। अगर आप भी अपने शरीर को चुस्त और फुर्तीला रखना चाहतें हैं तो अलसी खाने में न करें आलस और अपने आहार में शामिल अवश्य करें ।

अलसी के लाभ: 

  1. कैंसररोधी हार्मोन्स की सक्रियता को बढ़ाती है।
  2. घुटनों के दर्द से राहत दिलाती है। 
  3. हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में सहायक है।
  4. शुगर और कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करती है। 
  5. ह्रदय सम्बन्धी खतरे को कम करती है।
  6. स्त्रियों के मासिक धर्म में लाभदायक है।
  7. लीवर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण है। 
  8. बैड कोलेस्ट्रोल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाती है ।

कुछ लोगों का मानना है कि अलसी गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको बता दें कि सही और संतुलित मात्रा में किया सेवन शरीर को कोई हानि नहीं पहुंचाता।

अलसी का तेल भी है लाभकारी: जिन लोगों को त्वचा सम्बन्धी रोग हों या जली त्वचा पर अलसी का तेल लगाने से जलन कम होती है तथा तुरंत आराम मिलता है और कुष्ट रोग में भी इसका लाभ मिलता है

क्यूंकि अलसी में खूब फाइबर होता है इसलिए पानी खूब मात्रा में पीना चाहिए।

कैसे करें प्रयोग: यदि आप स्वस्थ हैं तो आप अलसी को किसी भी रूप में ले सकतें हैं, लेकिन बीज के रूप में ग्रहण करना कई बार कठिन हो सकता है इसलिए अलसी को ग्राइंड करके पाउडर बनाकर उसे किसी भी सब्जी, दाल या सलाद में डालकर उपयोग किया जा सकता है।

हालाँकि, अलसी बहुत ही गुणकारी होती हैं लेकिन फिर भी किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर इसका उपयोग करना शुरू करें क्योंकि असंतुलित मात्रा में इसका उपभोग परेशानियाँ पैदा कर सकता है।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

 

3 thoughts on “अलसी खाने में ना करें आलस:Amazing Health Benefits of Flax seeds

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *