Home > Health > बालों और त्वचा के लिए रामबाण : कढ़ी पत्ता/Amazing Health benefits of Curry Leaves

बालों और त्वचा के लिए रामबाण : कढ़ी पत्ता/Amazing Health benefits of Curry Leaves

Hello Fellows,

अनेक प्रकार की औषधियां हमारे शरीर के लिए लाभदायक है लेकिन जिस औषधि की चर्चा आज हम अपनी पोस्ट में करने जा रहे हैं उसका प्रयोग भारत में अनेकों घरों में किया जाता है और दक्षिण भारत का लगभग हर व्यंजन इसके बिना अधूरा है, इस औषधि का नाम है कढ़ी पत्ता

इसे मीठे नीम की संज्ञा भी दी जाती है और हम जानतें हैं कि नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है, शायद मीठे नीम की संज्ञा कढ़ी पत्ते के औषधीय गुणों का वर्णन करने के लिए काफी है। 

आखिर क्यों है कढ़ी पत्ता इतना महत्वपूर्ण /Why Curry Leaves are so important: कढ़ी पत्ते में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो बालों को पतला होने और उन्हें झड़ने से रोकता है और इसके अंदर पाए जाने वाले एमिनो एसिड्स एवं Anti Oxidents बालों को जड़ों से ताकत देने के साथ साथ dandruff को भी दूर रखतें हैं। 

यह भी पढेंयोग पर भारी जीरे का प्रयोग/weight loss using cumin seeds

स्वास्थ्य के लिए कढ़ी पत्ते के उपयोग/Health Benefits of Curry Leaves in hindi: 

  • जी मचलने या indigestion की स्थिति में कढ़ी पत्ते का प्रयोग बहुत लाभकारी हो सकता है, कढ़ी पत्ते के रस में निम्बू मिला कर पीने से तुरंत लाभ मिलता है, यदि चाहें तो स्वादानुसार नमक या चीनी भी मिला सकतें हैं:)
  • मोटापे से ग्रसित व्यक्ति यदि प्रतिदिन 4-5 कढ़ी पत्ते चबाकर खाए तो अवश्य लाभ मिलता है।
  • कढ़ी पत्ता आँखों की रौशनी को बढ़ाने में भी सहायक है इसके साथ-साथ यदि किसी को मोतियाबिंद(cataract) की बीमारी है तो कढ़ी पत्ते के नियमित उपयोग से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • मधुमेह/शुगर के रोगी तीन महीने तक लगातार कढ़ी पत्ता खाएं और पाएंगे कि उनका शुगर लेवल पहले के मुकाबले काफी कम है और यदि शुगर की वजह से मोटापा है तो उसमें भी लाभ मिलना guaranteed है।
  • आजकल की सबसे सामान्य समस्या बाल झड़ने की है और यदि हम नियमित रूप से अपने आहार में कढ़ी पत्ते को शामिल कर लें तो बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसमें उपस्थित बीटा कैरोटीन न केवल बालों को टूटने से बचाता है बल्कि असमय सफ़ेद होने से भी राहत दिलवाता है।
  • कढ़ी पत्ते को लस्सी में या मट्ठे में हींग के साथ पीने से अपच सम्बन्धी हर प्रकार की बीमारी में आराम मिलता है।

बालों के लिए है रामबाण:

  • लौटाये प्राकृतिक रंगत(Prevent Premature Hair Graying) : जो भी सज्जन बालों के असमय सफ़ेद होने से परेशान हैं उन्हें अपने आहार में कढ़ी पत्ता आज से ही लेना शुरू कर देना चाहिए। Curry Leaves में उपस्थित बीटा कैरोटिन और विटामिन बी बालों को जड़ों से शक्ति देने में सहायक है जिस से कि बाल पोषित होने के साथ साथ अपने प्राकृतिक स्वरुप को प्राप्त होतें हैं।
  • रूखे बालों में कढ़ी पत्ते का प्रयोग (Curry Leaves for Dry Hair): नारियल के तेल में कढ़ी पत्ते को अच्छे से पका लें और ठंडा होने पर अपने सिर पर 15-20 मिनट लगाने के बाद किसी अच्छे शैम्पू से धो लें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें जिस से कि आपके बाल dry नहीं होंगे और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।
  • अन्य जड़ीबूटियों के साथ कढ़ी पत्ते (Curry leaves with other herbs): कढ़ी पत्ता के फायदे, करी पत्तों के साथ नीम और शिकाकाई मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे आपकी बाल सम्बन्धी सारी समस्याएँ दूर हो जाएंगी। आप करी पत्तों में दही मिलाकर बालों के लिए अच्छा मास्क भी बना सकते हैं।

दोस्तों! आपकी हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं, और यदि आप Curry Leaves का कोई और उपयोग भी जानतें हैं तो हमें hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके भी बता सकतें हैं।

 

2 thoughts on “बालों और त्वचा के लिए रामबाण : कढ़ी पत्ता/Amazing Health benefits of Curry Leaves

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *