7 Amazing Benefits of Drinking Warm Water In The Morning/सुबह गरम पानी पीने के 7 चौंका देने वाले फ़ायदे

हो सकता है कि आप सुबह उठ कर गर्म चाय या कॉफ़ी पीने के आदि हों, और ये भी हो सकता है कि आप अपने दिन की शुरुआत ठंडा पानी पीने से करतें हों। लेकिन Research के अनुसार सुबह उठकर Luke warm water पीना ही सबसे ज्यादा beneficial है।

जब आप सुबह उठकर गर्म पानी पीना शुरू करतें हैं तो आपको ये 7 amazing benefits होतें हैं।

  1. यह समयपूर्व उम्र बढ़ने से रोकता है: कोई भी समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहता  हालांकि, शरीर में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति तेजी से हमारी उम्र को बढ़ा देती है, शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होते ही बीमारी और बुढ़ापे की संभावना बन जाती है। गर्म पानी शरीर को विषाक्त पदार्थों से शुद्ध करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह Skin cells की मरम्मत में मदद करता है जो आपकी त्वचा को लचीला बनाने में सहायक है।  
  2. दर्द को दूर करता है: शरीर में होने वाले किसी भी दर्द में गर्म पानी पीना लाभदायक है। विशेष रूप से लड़कियों में मासिक धर्म के चलते होने वाले cramps और अन्य दर्दों में गरम पानी काफी सहायक माना गया है। शरीर में खिंचाव की स्थिति में गर्म पानी मांसपेशियों को  काफी आराम पंहुचाता है।  

  3. वजन को कम करता है: अगर आप अपना वजन कम करना चाहतें हैं तो गरम पानी पीना रामबाण नुस्खा है। गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिसके कारण metabolic rate बढ़ जाता है।और दिन भर की कैलोरीज को जलाने में सहायता करता है। इसके साथ ही अगर आप गर्म पानी में शहद और निम्बू डालकर पियें तो सोने पर सुहागा होगा। ऐसा करने से शरीर में extra fat तेज़ी से burn होता है। नीम्बू में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो दिन भर होने वाली भूख की craving को नियंत्रित करता है। 

  4. भोजन पचाने में सहायक: हम सब जानतें हैं कि गरम पानी शरीर में अतिरिक्त वसा को खत्म करता है। गर्म पानी पीने से हमारा पाचन तन्त्र (Digestive System)अच्छे से काम करता है। इसके विपरीत ठंडा पानी पीना भोजन में पाई जाने वाली वसा को solidify करता है और भोजन ढंग से पच नहीं पाता और हमारी बॉडी में Extra Fat जमा होने लगता है जो कि मोटापे का कारण है। 
  5. Blood Circulation को कण्ट्रोल करता है: गरम पानी पीने से हमारी रक्त नलियों में जमी अतिरिक्त वसा पिघलने लगती है जिसके परिणामस्वरूप शरीर में खून का प्रवाह नियंत्रित हो जाता है और ह्रदय तक आवश्यक रक्त का संचरण होने लगता है। गरम पानी पीने से हार्ट अटैक में भी काफी हद तक आराम मिलता है। 
  6. कब्ज़ में लाभदायक: हमारे में से बहुत से लोग हैं जिन्हें कब्ज़ की समस्या रहती है और इसका कारण हमारे Digestive System का भोजन को न पचा पाना है। यदि आपको कब्ज़ है तो निश्चित ही आपके शरीर में पानी की कमी है सुबह उठकर गर्म पानी पीने से से भोजन अच्छे से पचता है और कब्ज़ से छुटकारा मिलता है। 
  7. अच्छी नींद लाने में सहायक: विशेष रूप से जब आप रात को भोजन के बाद गरम पानी पीतें हैं तो आपका भोजन अच्छे से पचता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपका nervous system खुद को रिपेयर करता है जिसके चलते आपके शरीर को नींद की आवश्यकता महसूस होने लगती है। रात्रि भोजन के बाद गर्म पानी पीने से आप सुबह Rejuvenating feel करेंगे 🙂 

दोस्तों!! आपको हमारा ये article कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताएं और आप हमें hellonewsfellow@gmail.com पर Email भी कर सकतें हैं

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*