Home > Health > 6 फायदे प्याज के, शुरू करें आज से : 6 Amazing Benefits of Onions

6 फायदे प्याज के, शुरू करें आज से : 6 Amazing Benefits of Onions

बहुत सी सरकारें भी प्याज़ के दामों के साथ छेड़-छाड़ करके प्याज का ब्याज नहीं उतार पाई हैं 🙂 जितना महत्वपूर्ण किसी सरकार के लिए प्याज को माना जाता है उतना ही जरूरी इसे सेहत के लिए भी माना जाता है।

ख़ास बातें:  इसमें ख़ास यह हैं कि प्याज़ प्राकृतिक रूप से खून को पतला रखता है जिस से कि खून गाढ़ा नहीं होता और हार्ट अटैक के खतरे से भी बचा जा सकता है, दूसरी बात यह कि शरीर की इम्युनिटी को प्याज बढ़ाता है जिस से सर्दी जुकाम खांसी इत्यादि इन्फेक्शन से दूरी बनी रहती है, और प्याज का तीसरा महत्वपूर्ण गुण यह है कि किसी भी खाने के मजा प्याज के बिना अधूरा है भले ही वह छोले भटूरे हों या फिर और कोई स्वादिष्ट व्यंजन, प्याज के तड़के के बिना सब फीका ही लगता है:)

प्याज कितना गुणकारी होगा कि गर्मियों में लू के मौसम में केवल अपने साथ एक प्याज को रखने मात्र से लू से बचा जा सकता है ।

6 फ़ायदे प्याज के, शुरू करें आज से: आईये जानतें हैं किन किन बीमारीयों में प्याज का उपयोग सर्वोत्तम माना गया है ।

  1. हार्ट अटैक और डायबिटिज को रखता है दूर: प्याज को क्रोमियम का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो कि शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने के साथ साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी नियमित करता है और इस से  हमारी मांसपेशियों को ग्लूकोस की आपूर्ति भी होती रहती है। प्रतिदिन के भोजन में हम जो भी सब्जियां इस्तेमाल करतें हैं उनमे क्रोमियम की मात्रा इतनी अधिक नहीं होती की शरीर की आवश्यकता पूरी हो सके। अकेले प्याज में वह क्षमता है जिस से कि शरीर को  पर्याप्त क्रोमियम मिल जाता है। क्योंकि इसमें खून को पतला रखने का भी गुण है जिसके फलस्वरूप खून गाढ़ा नहीं होता और थक्के नहीं जमते जिसके कारण ह्रदय तक खून बिना रुकावट पहुँचता है और हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है। साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को भी नियंत्रित करने में प्याज सहायक है।
  2. सर्दी खांसी, अनीमिया, बुखार में लाभदायक: प्याज में विटामिन B और C की अधिकता पाई जाती है इसके अलावा सल्फर, आयरन पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, और मैगनीस से भी भरपूर है। बराबर मात्रा में प्याज का रस और शहद मिलकर लेने से खांसी, जुकाम, बुखार में आराम मिलता है, आयरन होने की वजह से खून को भी बढ़ाता है।
  3. औषधि के रूप में प्याज: ततैया, मधुमक्खी या कोई और कीड़ा मकोड़ा यदि काट लेता है तो एक प्याज काट कर उसका रस लगाने से अत्यंत आराम मिलता है और जलन भी कम होती है।
  4. बालों के लिए फायदेमंद: प्याज का रस बालों में लगाने से जूं और सीकरी (dandruff) की समस्या से राहत मिलती है, इसके अतिरिक्त बालों का झड़ना भी कंट्रोल होता है।
  5. कैंसर से करता है बचाव: सामान्य रूप से पुरुषों में होने वाला कैंसर prostate gland को प्रभावित करता है एक स्टडी के अनुसार यह पाया गया है कि Allium फैमिली(लहसुन, प्याज, अदरक) की सब्जियां खाने से शरीर में होने कैंसर के खतरे को कम करती हैं और पेट के तथा स्तन कैंसर से भी बचाव करने में सहायक हैं।
  6. स्त्रियों और पुरुषों के रोगों में सहायक: सफ़ेद प्याज खाने से स्त्रियों में होने वाले मासिक धर्म की परेशानियों में लाभ मिलता है इसके अलावा प्याज़ खाने से पुरुषों में testosterone की मात्रा बढ़ती हैं जिसके फलस्वरूप Sexual Stamina भी बढ़ता है।

दोस्तों! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से या hellonewsfellow@gmail.com पर ईमेल करके अवश्य बताएं।

 

2 thoughts on “6 फायदे प्याज के, शुरू करें आज से : 6 Amazing Benefits of Onions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *