Home > News > कहीं आपको भी FAD (Facebook Addiction Disorder) तो नहीं?जानिए Facebook से जुड़े 21 Surprisingly Facts/21 surprisingly facts about Facebook

कहीं आपको भी FAD (Facebook Addiction Disorder) तो नहीं?जानिए Facebook से जुड़े 21 Surprisingly Facts/21 surprisingly facts about Facebook

Social networking के जमाने में हर कोई सोशल होना चाहता है आज के समय में बहुत कम लोग हैं जिनका काम Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter के बिना नहीं चलता लेकिन Facebook से जुड़ी कुछ बातें हैं जो आपको Surprise कर देंगी। तो आईये जानतें हैं Facebook से जुड़े 21 Facts.  

  1. इस दुनियां में Facebook को use करने वाले लोगों की संख्या 1.4 बिलियन है जो कि पृथ्वी ग्रह की total population का 1/5 है।
  2. On an average हर Facebook user 20-40 minutes/day इसे चलाने में spend करता है।
  3. कुछ लोग Facebook का इतना ज्यादा इस्तेमाल करतें हैं कि इसके लिए एक medically recognized condition जिसे FAD(Facebook Addiction Disorder) के नाम से जाना जाता है। इस बीमारी से पीड़ित वे लोग हैं जो एक दिन में 3 घंटे से ज्यादा Facebook चलातें  हैं और ऐसे लोगों की संख्या 350 मिलियन है।
  4. Facebook पर एक दिन में 6 लाख से ज्यादा Hacking attempts आपके और मेरे अकाउंट को Hack करने के लिए किये जातें हैं। 
  5. अगर आप Facebook को Hack करतें हैं और Properly Managed तरीके से Facebook को भेजतें हैं तो facebook आपको 500$-40000$ का इनाम देता है। (Depending on the severity of the bug)
  6. आप facebook के inventor Mark Zuckerberg को कभी block नहीं कर सकते ऐसा करने से आपको एक Error Message show होगा। 
  7. Facebook का “like” button originally “Awesome” button के तौर पर proposed किया गया था।
  8. 2005 में Mark Zuckerberg Facebook को 75 million dollars में “myspace” को बेच देना चाहते थे लेकिन उन्हें ये न पता था कि यही Facebook उन्हें पृथ्वी के top 5 अमीर लोगों में शामिल कर देगी। 🙂 (According to FORBES-2017)
  9. एक Quarter में Facebook का revenue 3 billion dollar है।
  10. Facebook के users twitter से 1 billion अधिक हैं।
  11. Facebook का “Wire-hog” नाम का एक Feature था जिस से आप एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में file transfer कर सकते थे लेकिन इसे 2006 में Security Reasons की वजह से हटा दिया गया। 
  12. Google की तरह Facebook के हर Employee को 3 समय का खाना बिल्कुल Free मिलता है जिसे “Facebook Culinary Team” द्वारा तैयार किया जाता है।  
  13. Facebook Headquarter में हर रोज का Lunch Menu “Lunchtime App” के जरिये उसके employees देख सकतें हैं ताकि वे बिना सीट छोड़े अपना lunch order कर सकें।
  14. Facebook employees को एक hoodie दिया जाता है और in case किसी employee को fire कर दिया जाता है तो भी उसे घबराने की जरूरत नहीं है क्यूंकि Facebook company की एक hoodie ebay पर 4050$(Approx. 2.65 लाख रूपये) तक bid की जा चुकी है।   
  15. अगर आप Facebook पर logged in हैं तो आपके द्वारा visit की जाने वाली हर website की जानकारी JavaScript, iFrames, और cookies के माध्यम से Facebook track करता है ताकि आपको उस information से जुड़ी ads दिखाई जा सकें। 
  16. आपके द्वारा की जाने वाली chat में क्या क्या keywords आये हैं, आप कहाँ जा रहे हैं, आपकी location क्या है और आपके interest क्या क्या है? ये सब information Facebook द्वारा ads दिखाने के लिए निरंतर track की जा रही है लेकिन Facebook हमेशा से ही इसे नकारता आया है।    
  17.  आपको जानकर हैरानी होगी कि 2012 में एक लड़की द्वारा अपनी friend को Unfriend किये जाने पर उसके पिता को इतना गुस्सा आया कि पिता ने उस unfriend करने वाली लड़की के घर जाकर उसे गोली मार दी। इसी तरह एक best friend द्वारा Unfriend किये जाने पर अपने दोस्त के घर को आग लगाने का मामला भी सामने आ चुका है।  
  18. एक study के अनुसार 1/3 तलाक Facebook की वजह से होते हैं।  
  19. एक सर्वे के अनुसार हर तीन में से एक व्यक्ति Facebook पर आने के बाद ज्यादा Dissatisfied feel करता है उसका कारण शायद दूसरों की ख़ुशी में स्वयं की ख़ुशी न ढूँढ पाना है। 
  20.  Facebook पर कई relationships जुड़ते और खत्म होतें हैं और facebook पर होने वाले break-ups का 25% सिर्फ़ status को “in a relationship” से “single” में change करने से होता है।   
  21. facebook लोगों को ज्यादा Dumb बना रहा है इसकी study Ohio state university(USA) में की गई जिसके अनुसार जो बच्चे Facebook use नहीं करते उनके grades ज्यादा थे उनसे जो Facebook को काफ़ी ज्यादा use करते थे।

दोस्तों, Technology के बहुत से फ़ायदे हैं यदि उसे control में इस्तेमाल किया जाये। इसलिए हम केवल ज्ञानवर्धन के लिए ही इसका प्रयोग करें तो बेहतर होगा। अंग्रेजी में एक कहावत है “Excess of everything is bad” जिसका मतलब है कि अधिकता किसी भी चीज़ की अच्छी नहीं है। आपको हमारा ये Article कैसा लगा, comment के माध्यम से हमें जरुर बताएं। और अगर आपके पास भी कोई ऐसी जानकारी है तो newsfellow@hotmail.com पर शेयर करना न भूलें 🙂

4 thoughts on “कहीं आपको भी FAD (Facebook Addiction Disorder) तो नहीं?जानिए Facebook से जुड़े 21 Surprisingly Facts/21 surprisingly facts about Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *