10 जादुई शब्द जो भर देंगे रिश्तों में मिठास/10 Magical words to sweeten your relationships

Hello Fellows,

आप अगर किसी के दिल में जगह बनाना चाहते हैं हैं तो आपको use करने होंगे ये 10 शब्द, भले ही ये बड़े common ही क्यों न हों लेकिन इनका असर किसी की जिंदगी पर गहरा प्रभाव छोड़ने के लिए काफी है। अच्छे words का selection आपके जीवन में sense of care का निर्माण करता है, जिस से की सामने वाला आपको अपने और करीब महसूस करता है। किसी को ऑफिस में कोई परेशानी हो या दुःख के समय किसी को दिलासा देने की बात हो, या फिर असफल होने पर motivate करना हो, शब्दों का जादू किसी के भी जीवन में उमंग भर सकता है:)

  1. Everything will be alright: किसी को कोई नुक्सान हुआ हो, असफलता हाथ लगी हो या किसी रिलेशन में अनबन हुई हो, सिर्फ ये words की चिंता मत करो “सब ठीक हो जायेगा” ऐसा बोलने से सामने वाले को ना केवल उम्मीद की किरण दिखाई देती है बल्कि आपके द्वारा की जाने वाली केयर का भी अनुभव होता है।
  2. You are so beautiful: किसी की तारीफ करने में कभी कोई कंजूसी नहीं करनी चाहिए और ऐसा भी नहीं है कि आपका कुछ घिस रहा है या पैसे लग रहें हैं,लेकिन तारीफ पाने वाला व्यक्ति ऐसा सुनकर आपका कद्रदान जरुर बन जायेगा। आप अपनी पत्नी को यदि ये शब्द दिन में एक दो बार कहेंगे तो आपकी सेवा करने में कोई कमी छोड़े जाने की संभावना बिल्कुल ना के बराबर होगी। (कुछ बातें personal experience से ही समझ आती हैं:)                                                                                                                
  3. I’m sorry, please forgive me:  कई बार ऐसा हर बात पर बोलना awkward लग सकता है लेकिन मैंने कुछ लोग ऐसे भी देखें हैं जो किसी भी बात पर sorry बोलने से नहीं हिचकिचाते। ऐसा बोलने वालो का मकसद ये नहीं होता कि उन्हें किसी से कोई गलती की माफ़ी मंगनी है बल्कि ऐसा बोलकर वो दूसरों के प्रति आदर का भाव प्रदर्शित करते हैं। मेरा ऐसा मानना है कि माता-पिता हों भाई बहन हों पति पत्नी हों इन सबको ये शब्द अपने जीवन में जरुर लाने चाहिए। ऐसा करने से एक दुसरे का प्रति आदर का भाव निर्मित होता है। “please forgive me” केवल उन cases में ही बोला जाना चाहिए, जहाँ आपको लगता है सच में जाने अनजाने में आपसे कोई गलती हुई है और आपको उस गलती के लिए खेद है। पत्नी के गुस्सा हो जाने पर ऐसा बोलने से घर में शान्ति बनी रहती है और त्रिनेत्र के खुलने से होने वाले विनाश से भी बचा जा सकता है:)                                                                                       
  4.  Don’t Worry: चिंता मत करो ऐसा बोलने से आप अपने मित्र या सगे सम्बन्धी को ये दिलासा देने की कोशिश करते है कि आपकी चिंता में मैं भी शामिल हूँ, और आप मुझे इस से अलग न समझें। ऐसा बोले जाने से आपके प्रति एक Faith का निर्माण होगा और सामने वाला अपने जीवन में आने वाली कठिन परिस्थियों में स्वयं को अकेला नहीं समझेगा।                                           
  5. Tell me everything: किसी के depress हो जाने पर या उसके किसी बात के छुपाने से मन में कुंठा पैदा होती है जिसकी वजह से decision making कमजोर हो जाती है, और सामने वाला कोई ऐसा फैसला ले बैठता है जिसका बुरा प्रभाव किसी पर भी पड़ सकता है। बच्चें हो या माता-पिता, partner हो या कोई दोस्त, एक दुसरे को जीवन में होने वाली परेशानी से अवगत करवाना चाहिए। जहाँ तक हो सके हमें स्वयं सम्भालना भी चाहिए, लेकिन अगर कोई परेशानी का प्रभाव किसी के जीवन पर पड़ता दिखाई दे तो हमे “कृपया मुझे बताएं” कहने पर जोर अवश्य देना चाहिए। ऐसा करने से न केवल परेशानी का हल मिलेगा बल्कि किसी भी प्रकार की कठिनाईयों से लड़ने की ताकत भी मिलेगी।                                                                                                                       
  6.  Don’t Worry, I’ll do that: “चिंता मत करो, मैं कर दूंगा” कई बार ऐसा होता है घर में, परिवार में या ऑफिस में कोई colleague किसी ऐसे काम में उलझें हों जिसका हल निकालना आप के लिए चुटकियों का काम हो। अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति की सहायता करते हैं तो न केवल वह व्यक्ति आपके प्रति आभारी रहेगा बल्कि आपके लिए हमेशा stand लेने के लिए भी तैयार रहेगा।
  7. Call me or message me after you reach there: किसी के कहीं जाने पर यदि हम उस से ये कहतें हैं कि “पहुँच कर कॉल या मेसेज करना” तो ये केयर करने का भाव दर्शाने का सबसे उत्तम तरीका है। वास्तव में यदि आप किसी के लिए चिंतित रहतें हैं और दिल से प्यार करते हैं तो ऐसा बोलने से सामने वाले के मन में भी कृतज्ञता का भाव रहता है कि “there is someone who cares”                                                                                                                                                    
  8. What do you think about that:  जीवन के मह्त्वपूर्ण फैसले लेने हों या किसी की सहमति के लिए आग्रह करना। “आपका इस बारे में क्या विचार है” ऐसा पूछने मात्र से ही सामने वाले की involvement होने के साथ साथ उसे अपने अस्तित्व  की महत्वता का अनुभव होता है। किसे अच्छा नहीं लगता कि किसी काम को करने में उसकी राय ली गयी है।
  9. How do you feel now: “अब आप कैसा महसूस कर रहें हैं” ऐसा पूछने से किसी भी व्यक्ति को उसके प्रति की जाने वाली फ़िक्र चिंता का अनुभव होता है। माता-पिता हो या भाई बहन, पार्टनर हो या दोस्त सबसे उनकी बीमारी के बाद या जीवन की किसी भी कठिन परिस्थिति से निकलने के बाद ऐसा पूछना आपको humble होने के साथ साथ polite भी बनाता है, और किसी के दुःख में शामिल होने से आप स्वयं के जीवन में आनेवाली कठिनाइयों में उन्हें अपने साथ खड़ा पाएंगे।                                                      
  10.  Doesn’t matter/कोई बात नहीं: मेरे हिसाब ये जीवन का सबसे बड़ा मन्त्र है, किसी ने आपको कुछ गलत कहा- आप कहिये “कोई बात नहीं” जीवन में किसी को आपके आगे बढने से परेशानी हुई तो बोलिए “Doesn’t matter”. ऐसा बोलने से न केवल आपको अपने काम करने में रूचि बनी रहती है बल्कि एक उत्साह का भाव भी निर्मित होता है और आप अपनी मंजिल की तरफ अनवरत आगे बढ़ते रहतें हैं, क्यूंकि आपको घंटा फर्क नहीं पढ़ता चाहे कोई कुछ भी बोले। जीवन में आने वाली कई प्रकार की ऐसी परेशानियाँ हैं जिनसे हम निराश होकर बैठ जातें हैं, और अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते। दोस्तों, निराशाओं का स्थान हमारे जीवन में होना ही नहीं चाहिये। एक गीत की कुछ पंक्तियाँ याद आती है- “चलने वाला मंजिल पाता, बैठा पीछे रहता है, ठहरा पानी सड़ने लगता, बहता निर्मल रहता है” आपको भी आगे बढ़ते रहने के लिए स्वयं को प्रेरित कर चलायमान रहना है, और किसी भी बात से होने वाली निराशा को “कोई बात नहीं” कहकर धुएं में उड़ा देना है। हर व्यक्ति जो भी निराश है उसे कोई बात नहीं का मन्त्र अवश्य दें। मेरे लिए इसने काम किया शायद आपके लिए भी करे:)                                                                                           

हमें आशा है कि आप भी इन जादुई शब्दों का इस्तेमाल अपने जीवन में करेंगे और विश्वास है कि आपके जीवन में मिठास भरने में ये शब्द अपना योगदान अवश्य देंगे। अगर आपके पास कोई जादुई शब्द हैं या जिनका असर आपके जीवन में हुआ है तो नीचे comment box में जरुर शेयर करें।

 

 

3 Comments

  1. Yea…ol words r magical especially ‘ words like sorry n thanku wch cost nothing…. ND for me in both sad n happy moment…. 1 line that makes me perfecty stable…. Is

    ‘ Nothing is permanent in this world’

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*